News Home » Asia » कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों और सिक्युरिटी फोर्सेस के बीच एनकाउंटर जारी

Around the World

कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों और सिक्युरिटी फोर्सेस के बीच एनकाउंटर जारी

Inbooker 25 Aug 8
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सिक्युरिटी फोर्सेस और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी है। दो टेररिस्ट के छिपे होने की आशंका है। वहीं, साउथ कश्मीर के माछिल सेक्टर में सोमवार को सिक्युरिटी फोर्सेस ने 5 आतंकियों को मार गिराया। इनके पास से हथियार भी जब्त किए गए। ये सभी एलओसी से घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे। बता दें कि पिछले 7 महीनों में आर्मी ने अब तक 125 से ज्यादा आतंकी मार गिराए हैं। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था।

बीते 9 दिन में 6 एनकाउंटर - 7 अगस्त को पुलवामा जिले संबूरा इलाके में सिक्युरिटी फोर्सेस ने लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी को ढेर कर दिया। उमर नाम के इस आतंकी का ताल्लुक अबु इस्माइल ग्रुप से था। यही गुट 10 जुलाई को अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में शामिल था। - 5 अगस्त को सोपोर में सिक्युरिटी फोर्सेस ने एनकाउंटर में 3 आतंकियों को मार गिराया। पुलिस का एक जवान जख्मी हुआ था। फोर्सेस ने 3 एके-47 राइफलें भी बरामद की थीं। - गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात फोर्सेस ने अनंतनाग में एनकाउंटर में यावर नाम के एक आतंकी को मार गिराया। यावर ने एक महीने पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन ज्वाइन किया था। यावर पत्थरबाजी की कई घटनाओं में शामिल था। उसने जुलाई के पहले हफ्ते में हिजबुल ज्वाइन किया था। यावर ने पुलिस गार्ड से एक सेल्फ लोडिंग राइफल (SLR) लूटी थी। एक राइफल, 2 मैगजीन और 40 राउंड गोलियां बरामद की गई थीं। - 3 अगस्त को ही कुलगाम में सिक्युरिटी फोर्सेस ने 2 आतंकियों को मार गिराया था। - 1 अगस्त को सिक्युरिटी फोर्सेस ने पुलवामा के हाकरीपोरा में एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर अबु दुजाना समेत 2 आतंकियों को मार गिराया था। दुजाना पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के गिलगित-बाल्तिस्तान का रहने वाला था।

- 30 जुलाई को पुलवामा जिले में सिक्युरिटी फोर्सेज और आतंकियों के बीच एनकाउंटर हुआ। इस दौरान तहाब एरिया में 2 आतंकी मारे गए। जिसके बाद जिले के सम्बूरा, तहाब और इससे लगे इलाकों में लोगों ने प्रदर्शन किया और फोर्स पर पत्थर बरसाए। सिक्युरिटी फोर्सेज को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

कश्मीर में 7 महीने में 109 आतंकी ढेर, हर दिन हुई एक आतंकी वारदात - कश्मीर और आतंकवाद पर होम मिनिस्ट्री की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में 7 महीनों में औसतन हर दिन एक आतंकी वारदात हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि 7 महीनों में मारे जाने वाले आतंकियों की तादाद 109 है, जो कि इस दशक में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन ये आंकड़ा पूरे साल का था। - रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पिछले साल हुई आतंकी वारदातों से तुलना करें तो इस साल 23 जुलाई तक इनमें 25 पर्सेंट तक का इजाफा भी दर्ज किया गया है। 1 जनवरी से लेकर 23 जुलाई के बीच घाटी में 184 हिंसक आतंकी वारदातें हुई हैं।

- पिछले साल इसी समयसीमा के भीतर ऐसी 155 वारदातें हुई थीं, जबकि 2016 में ऐसी कुल 322 आतंकी वारदातें हुई थीं। 2015 में 208 और 2014 में ऐसी 222 आतंकी वारदातें हुई थीं।