अनंत सिंह's Album: Wall Photos

Photo 2 of 8 in Wall Photos

#मैंने_ताजमहल_नहीं_देखा जिसके नाम से दुनियाँ भारत को पहचानती है। मुझे मौका मिला तो मैं ताजमहल से पहले उन हजारों दार्शनिक स्थलों तक पहुँचना चाहूँगा जिन्हें 70 वर्षों तक जानबूझकर गुमनामियों की ओर धेकेला गया है। जिनके वैभव और कलात्मक स्वरूप के आगे ताजमहल जैसी सैकड़ों इमारतें बौनी साबित होती हैं।
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में एलोरा गुफाओं के समीप स्थित कैलाशनाथ मंदिर वह पहली जगह होगी जहाँ मैं जाना चाहूँगा। मानव निर्मित इस भव्य मंदिर की अनेकों विशेषताएं हैं जिनका कहीं मुकाबला नहीं।
सबसे विशेष बात कि यह मंदिर पत्थर चुने को जोड़ कर नहीं बना बल्कि एक पूरे पर्वत को तराश कर बनाया गया है। कल्पना करें एक मामूली चूक भी सारी मेहनत को ध्वस्त करने को काफी थी। मेहनत भी छोटी नहीं, 200 सालों तक लगातार कई पीढ़ियों ने इस मंदिर का निर्माण किया था। यहाँ कुछ भी बाहरी वस्तु नहीं लाई गई अपितु इस मंदिर परिसर से इतनी चट्टानों के टुकड़े बाहर निकाल दिए गए जिससे आज सैकड़ों बहुमंजिला इमारतों का निर्माण हो सकता है। यह निश्चित ही दुनियाँ की सबसे अद्भुत और जटिल निर्माण प्रक्रिया है। जब तक अपनी आँखों से खुद अनुभव नहीं लूँगा इसके बारे में ज्यादा नहीं लिखूंगा।
आप भी लिस्ट बनाओ अपनी और लिस्ट में इस मंदिर को जरूर जगह देना... गर्व करो यह है युगांधर भूमि, भूमि वही जहाँ हम बसते हैं।
कामना करता हूँ जल्दी ही सौभाग्य प्राप्त हो यहाँ पहुँचने का... शम्भो शम्भो महादेवाय