प्रदीप हिन्दू योगी सेवक's Album: Wall Photos

Photo 345 of 3,082 in Wall Photos

यह प्रकृति की बर्बादी का चित्रण है..

______ रूस के साइबेरिया का (Norilisk) नोरिलस्क शहर में बहुत बड़ी मानवजनित आपदा उत्पन्न हो गई है.. बड़ी मात्रा में करीब २०,००० टन डीजल का रिसाव (Ambernaya) अंबरनाया नदी के १२ किलोमीटर क्षेत्र में फैल गया है, जिससे रूस की अंबरनाया नदी पूरी तरह से लाल हो गई है. इसके अलावा ३०० sq km का क्षेत्र इससे बुरी तरह प्रभावित है.. . यह रिसाव इतना बड़ा है कि अगर आज नदी को साफ करना शुरू करें तो इसे साफ करने में करीब १० वर्ष लगेंगे..
रूस में फैले भ्रस्टाचार के कारण डीजल स्टोर करने वाले टैंक के रखरखाव में कोताही की गई, जिसके कारण डीजल को स्टोर करने वाला टैंक अधिक पुराना और खराब हालत में होने के कारण लीक हो गया..

कई पक्षी, जलीय जीवों के साथ जलीय तंत्र पर इसका दुष्परिणाम दिख सकता है, कई जलीय जीवों के लुप्त होने का संकट उत्पन्न हो गया है.. जिस अंबरनाया नदी में डीजल का रिसाव हुआ है वह उत्तर साइबेरिया को पानी की आपूर्ति करती है,इस क्षेत्र के मछुआरों की आजीविका के साधन पर संकट भी उत्पन्न हो गया है.. जिससे मानव भी बड़ी संख्या में प्रभावित हुए है..

रूस ने अपने इस आर्कटिक क्षेत्र में आपातकाल घोषित कर दिया है, कभी प्राकृतिक सौंदर्य से सम्पन रहा साइबेरिया का यह क्षेत्र विश्व का सबसे प्रदूषित स्थान बन गया है.. मानव कोई कसर नही छोड़ रहा धरती को बर्बाद करने की..