Rajesh Sharma's Album: Wall Photos

Photo 14 of 560 in Wall Photos

रामायण, महाभारत, कृष्णा और दूरदर्शन !

इस लॉकडाउन में हम सबने दूरदर्शन की उपयोगिता को देखा कि कैसे रामायण की अभूतपूर्व लोकप्रियता पुनः जागृत हुई। फिर कृष्णा और महाभारत के प्रसारण साथ-साथ बुनियाद, उपनिषद गंगा सहित कई पुराने धारावाहिकों का प्रसारण भी देखा। इसके अलावा इस कोरोना की आपदा में गली-मोहल्ले से लेकर प्रधानमंत्री तक कि प्रेस कांफ्रेंस की ब्रीफिंग भी का प्रसारण दूरदर्शन हर जगह तत्परता से करता है।
इस कोरोना काल मे दूरदर्शन के दर्जनों कर्मचारी कोरोना से पीड़ित हो गये और इनमें से 2-4 दिवंगत हो गये ! सैकड़ों कर्मचारी भय में जी रहे है अगर कोरोना से पीड़ित हो गये फिर क्या होगा, क्योंकि *दूरदर्शन* स्वास्थ बीमा नहीं है. अगर कुछ हुआ तो आप स्वयं इसकी परवाह करें । गत हफ्ते ही दूरदर्शन के एक कैमरामैन दिवंगत हो गये मगर अभी तक संस्थान और सरकार ने कुछ नहीं दिया है ।

इसी देश के गरीबों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा देने के लिए केंद्र सरकार ने 'आयुष्मान भारत' स्कीम लागू की है. सरकार का दावा है कि इस स्कीम से गरीबों को स्वास्थ्य सेवाओं में लाभ मिल सकेगा, लेकिन ये जानकर आप को हैरत होगी कि मात्र 12 रुपये में आम लोगों को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस देने का दावा करने वाली सरकार अपने ही सरकारी उपक्रम प्रसार भारती के प्रोफेशनल्स को मेडिकल और इंश्योरेंस देने में विफल है, जबकि प्राइवेट चैनल्स और निजी संस्थानों में भी अब स्वास्थ्य सुविधाएं सरकारी उपक्रम के मुकाबले बेहतर मिलते हैं. पीएफ, मेडिकल और इंश्योरेंस की मूलभूत सुविधा तो मिलती ही है. लेकिन कोरोना जैसी महामारी हो या नक्सली और आतंकी घटनाओं के बीच जान की बाज़ी लगाकर रिपोर्टिंग करने वाले रिपोर्टर और कैमरामैन प्रसार भारती और सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं.

कितना खर्च है जो सरकार वहन करने की स्थिति में नही है?

दूरदर्शन के पास 400 नियमित प्रोफेशनल्स हैं,अगर एक प्रोफेशनल्स पर 10 हजार रुपये स्वास्थ्य बीमा का खर्च सालाना आता है तो 400*1000रुपये =₹40 लाख का खर्च आएगा । क्या दूरदर्शन जैसी संस्था के सुरक्षा के लिये सालाना 40 लाख रुपये खर्च नहीं किये जा सकते है?

अगर आपको लगता है कि रामायण, महाभारत, कृष्णा जैसी ऐतिहासिक कहानियां आपके पास पुनः प्रसरित हो या कोरोना की सबसे विश्वसनीय खबर आपके पास पहुँचे तो कृपया दूरदर्शन के वॉरियर्स के बीमा के लिये दो शब्द जरूर लिखें, बोलें या साझा करें ।