YOGESH TANAWALA's Album: Wall Photos

Photo 467 of 3,117 in Wall Photos

#जैसी_करनी_वैसा_फल_आज_नहींं_तो_निश्चित_कल

ये कहानी थोड़ी पुरानी है...

तस्वीर में जमीन पर बैठे IAS सजल चक्रवर्ती झारखंड के मुख्य सचिव रहे हैं। कभी लालू के साथ #चारा_घोटाले में दोषी सिद्ध हुए चक्रवर्ती के न जाने कितने IAS/IPS पैर छूते रहे होंगे... मगर आज इनकी बेबसी देखकर किसी का भी मन बहुत विचलित होगा।

आजकल इनका वजन लगभग 150 kg के आस-पास है, ये कई बिमारियों से ग्रसित हैं और ठीक से चल भी नहीं पाते।

रांची कोर्ट की पहली मंज़िल में पेशी थी, एक सीढ़ी घसीट कर उतरे... फिर दूसरी सीढ़ी पर पहुंचने के लिए खुद को घसीट रहे थे, यह दृश्य जीवन का #यथार्थबोध कराने वाला था।

इनके माता-पिता नहीं रहे, भाई सेना में बड़े अफसर थे अब वे भी नहीं रहे... जिसको गोद लिए उसकी शादी हो गई अब उन्हें भी इनसे कोई मतलब नहीं है। अपने घर में कुछ बन्दर और कुत्ते पाल रखे हैं, ये शानो-शौकत, पैसे सब बेकार सिद्ध हुए... अब बस मृत्यु ही शायद इनका कष्ट दूर कर सकती है।

जरा सोचिये ! कल तक बड़े-बड़े अधिकारी-कर्मचारी जिनकी गाड़ी का दरवाज़ा खोलने के लिए आतुर रहते थे वही आज दुनियां के सामने जमीन पर असहाय पड़ा था।इन्होंने दो शादी की मगर दोनों बीबियों ने तलाक दे दिया।

कोर्ट में सबका कोई न कोई आया था लेकिन वे अकेले थे, इसकी वजह बिल्कुल स्पष्ट है कि जब वह पद पर रहे होंगे सिर्फ #धन अर्थात #रुपैया को ही अपना सब कुछ मान लिए होंगे। किसी की दिल से मदद नहींं की होगी, अगर की होती तो शायद आज कोई न कोई उनकी मदद के लिये जरूर खड़ा रहता..!

एक बात तय मानिए, भ्रष्टाचार यानी लूट-खसोट की कमाई सर चढ़कर अपना असर जरूर दिखाती है। इसलिये जब हम #सामर्थ्यवान हों तो हमें दूसरों की मदद जरूर करनी चाहिए, जिससे की लोग बाद में आपको भी सुख-दुख में याद रखें, आपके साथ रहें।

जीवन को जीवन्त बनायें लोगों की मदद करते हुए जीवन जिएं... पाप की कमाई आखिर किसके लिए... ??? क्या भगवान् मनुष्यों को धरती पर कोई #थैली ले कर भेजते हैं ताकि धरती पर कमाई गई #संपत्ति मृत्यु के बाद साथ ले कर वापस आएं... ???

किसी ने सही कहा है कि "पैसा बहुत कुछ तो है... पर सब कुछ नहींं..."