संजयराज राजपुरोहित 's Album: Wall Photos

Photo 15 of 20 in Wall Photos

IMD की प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत 43वें स्थान पर कायम, सिंगापुर टॉप पर :-

- इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) द्वारा तैयार किए जाने वाले वैश्विक प्रतिस्पर्धा-क्षमता सूचकांक में "भारतीय अर्थव्यवस्था" इस साल भी 43वें स्थान पर बनी रही .

- आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिस्पर्धात्मक शक्ति के मामले में भारत की कुछ परंपरागत कमजोरियां मसलन कमजोर बुनियादी ढांचा और शिक्षा में अपर्याप्त निवेश अभी कायम हैं।

- विस्तार से :-

1. क्या है IMD और "वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक" :-

- International Institute for Management Development (IMD) , एक निजी बिज़नेस स्कूल है , जो कि लॉसन (Lausanne) , स्विट्जरलैंड में स्तिथ है ।
- इसकी स्थापना 1990 में हुई थी ।

- इस स्कूल में अलग से एक सेन्टर है जिसका नाम है IMD World Competitiveness Centre , यही विभाग इस सूचकांक को बनाता है जिसका नाम "वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक' और जिस किताब में इसको छापा जाता है उसका नाम "World Competitiveness Yearbook"(WCY) है .

- यह सूचकांक पहली बार 1989 मे जारी किया गया था । NOTE :- 1956 में IMEDE नामक एक एक बिज़नेस स्कूल खुला था Lausanne , स्विट्जरलैंड में , इसके बाद में 1981 में इसी के पास में IMI नामक का एक और बिज़नेस स्कूल खुला था ,यह दोनों 1989 में एक हो गए और दोनो का नाम मिलाके IMD दे दिया गया और 1989 में इन्होंने पहला सूचकांक जारी किया था ,लेकिन आधिकारिक तौर पे IMD के गठन की घोषणा 1990 में कि गयी थी ।

2. वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक :-

- इस सूचकांक में 63 अलग अलग देशो की अर्थव्यवस्था के बारे में यह जानकारी इकट्ठा करते है हर साल , जानकारी इखट्टा करने के लिए इनके लगभग 340 के आस पास मानक होते है जिसके आधार पे यह दूसरे देशो की अर्थव्यवस्था को रैंकिंग देते है ।

- जिनमे से कुछ मानक इस प्रकार है :-

- देश मे कितना उत्पादन हो रहा है , वह उत्पादन अंतरराष्ट्रीय स्तर पे कितना अच्छा साबित हो रहा है ।
- देश मे इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा है , क्या वह बिज़नेस करने लायक है , अगर बाहर की कम्पनी उस देश मे अपना निवेश कर तो क्या उसे बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर मिल सकता है उस देश मे ।
- उस देश मे भ्रष्टाचार कितना कम है , ताकि आराम से व्यक्ति अपना व्यापार चला पाए ।
- अगर उत्पादन हो रहा है तो लोगो की देश मे आय बढ़ रही है कि नही । इत्यादि ।
- ऐसे बहुत से मानकों को अलग अलग देशो से नोट किया जाता है और सभी देशो को आपस मे तुलना की जाती है और इसे तुलना को "देशो की प्रतिस्पर्धा" कहा जाता है कि कौनसा देश बेहतर काम कर रहा है.

3. भारत और IMD सूचकांक :-

- भारत की रैंक 1989 से लेके 2017 कुल 63 देशो में से भारत की 41वी रैंक लगातार रही है ,कोई बदलाव नही आया इसमे ।

- 2017 में भारत 45वी रैंक पे था , और 2018 में 44वी रैंक , 2019 में 43वी रैंक और 2020 में भी 43वी रैंक पे है भारत ।

- 2020 रैंक में - देश (रैंक) - टॉप 5 :-
सिंगापुर (1) , डेनमार्क (2) , स्विट्जरलैंड(3) , नीदरलैंड(4) , होंग कोंग(5)
- अमेरिका (10)
- चीन(20)
- रूस(50)
- ब्राज़ील (56)
- साउथ अफ्रीका (59)

4. IMD के मुताबिक भारत ने किसमे सुधार किया है :-

- इस दौरान दीर्घावधि की रोजगार वृद्धि, , उच्च प्रौद्योगिकी निर्यात, विदेशी मुद्रा भंडार, शिक्षा पर सार्वजनिक खर्च, राजनीतिक स्थिरता और कुल उत्पादकता जैसे क्षेत्रों में भारत का प्रदर्शन सुधरा है।

5. IMD के मुताबिक भारत ने किस क्षेत्र में प्रदर्शन खराब रहा है :-

- विदेशी मुद्रा विनिमय दर की स्थिरता (यनी रुपये और डॉलर की गिरावट), वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि, प्रतिस्पर्धा कानून तथा कर यनै टैक्स जैसे क्षेत्रों में भारत का प्रदर्शन खराब रहा है, टैक्स में इसलिए खराब रहा है क्योंकि पिछले वर्षों में मुंकबले अब सरकार के पास टैक्स कम आ रहा है.

stayhome#like#share#current affairs by ajit singh