Ranjeet Rai's Album: Wall Photos

Photo 13 of 308 in Wall Photos

भगोड़े नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, 1350 करोड़ के गहने जब्त कर भारत लाए गए ......

भारत से करोड़ों का घोटाला कर देश से भाग चुके डायमंड कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी मामले में ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी (ED) नीरव मोदी (Nirav Modi) और मेहुल चोकसी के 1350 करोड़ रुपये के तराशे हुए हीरे, मोती, गहने जब्त कर हांगकांग की फर्मों से वापस भारत लाई है।

1350 करोड़ के गहने जब्त
नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 14 हजार करोड़ रुपए से अधिक का घोटाला करके देश से भाग चुके हैं। इन दोनों के खिलाफ ईडी लगातर कार्रवाई कर रही है और इनको भारत वापस लाने की भी कवायद चल रही है। इसी बीच ईडी ने कार्रवाई करते हुए 1350 करोड़ रुपये के तराशे हुए हीरे, मोती, गहने हांगकांग की फर्मों से वापस लाई है।

लंदन की जेल में बंद है नीरव मोदी
भारत वापस लाए गए 108 कंसाइनमेंट में से 32 नीरव मोदी के हैं और 76 मेहुल चौकसी के हैं। इससे पहले भी ED नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के 33 कंसाइंटमेंट को दुबई और हांगकांग से जब्त कर वापस भारत लाई थी, जिसकी कीमत 137 करोड़ थी। नीरव मोदी इस समय लंदन की जेल में बंद है और मेहुल चौकसी ने एंटिगा की नागरिकता ले ली है और वहां छिपा हुआ है. दो दिन पहले ही यानी 8 जून को ही मुंबई की स्पेशल PMLA कोर्ट ने नीरव मोदी की 1400 करोड़ की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया था।

2018 को भेजा गया हांगकांग
एजेंसी के एक बयान के मुताबिक इन सामानों की कीमत करीब 1350 करोड़ रुपए आंकी गई है। ये कीमती सामान हांगकांग में एक लॉजिस्टिक्स कंपनी के गोदाम में रखे गए थे। ईडी बुधवार को जब्त किया हुआ सारा सामान मुंबई लेकर आई। इसका कुल वजन 2340 किलो है। ईडी ने बताया, '2018 में इस कंसाइनमेंट को दुबई से हांगकांग भेजा गया था। उसी साल जुलाई में ईडी को इसकी खबर मिल गई थी। इसके बाद इन मूल्यवान सामानों को भारत लाए जाने को लेकर हांगकांग के अधिकारियों से संपर्क स्थापित किया गया। सभी प्रक्रियाओं और औपचारिकताओं के बाद इन सामानों को भारत लाया गया है।