Ranjeet Rai's Album: Wall Photos

Photo 81 of 308 in Wall Photos

सुदूर अन्तरिक्ष से चीन पर निगाह रख रहा , भारत का मिलिट्री उपग्रह Emisat ,

EMISAT is an Indian reconnaissance satellite under DRDO's project Kautilya which is meant to provide space-based electronic intelligence or ELINT. The spacecraft will help improve the situational awareness of the Indian Armed Forces as it will provide information and location of enemy radars.

एक अप्रैल 2019 को इस उपग्रह को अतंरिक्ष में भेजा गया था ....

अफगानिस्तान से लेकर असम तक फैले तत्कालीन भारतवर्ष पर अपनी पैनी नजर रखने वाले मौर्य शासक चंद्रगुप्‍त मौर्य के सलाहकार आचार्य चाणक्य का मानना था कि किसी भी विशाल देश में सफलतापूर्व राज करने के लिए जासूसों का प्रभावी नेटवर्क होना बेहद जरूरी होता है। उनका कहना था कि जासूस किसी भी राजा के 'आंख और कान' होते हैं। कौटिल्‍य के मुता‍बिक, जासूस दो कारणों आतंरिक निगरानी और युद्ध को देखते हुए बेहद अहम होते हैं।

ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी के महान कूटनीतिज्ञ कौटिल्य के इसी विचार से प्रेरित होकर भारत सरकार के रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने ' प्रोजेक्ट कौटिल्य ' शुरू किया था। इसे डीआरडीओ की हैदराबाद लैब ने बनाया है। इसे बनाने का उद्देश्य दुश्मन के रेडार नेटवर्क की निगरानी करना है।

सैकड़ों किमी दूर से नजर रखेगा EMISAT
EMISAT के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत सरकार ने इसके बारे में बहुत जादा जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। EMISAT इजरायल के प्रसिद्ध जासूसी उपग्रह 'सरल' पर आधारित है। ये दोनों ही सैटलाइट एसएसबी-2 प्रोटोकॉल को फॉलो करते हैं। यह प्रोटोकॉल भारत जैसे विशाल देश में इलेक्‍ट्रानिक निगरानी क्षमता के लिए बेहद जरूरी है।

EMISAT में रेडार की ऊंचाई को नापने वाला डिवाइस AltiKa लगा है जिसे डीआरडीओ के प्रॉजेक्‍ट ' कौटिल्य ' के तहत विकसित किया गया है। इस उपग्रह की सबसे बड़ी खासियत दुश्मन के सिग्नल की जासूसी करना है। इसमें जमीन से सैकड़ों किलोमीटर की ऊंचाई पर रहते हुए जमीन पर संचार प्रणालियों, रेडार और अन्य इलेक्‍ट्रानिक उपकरणों से निकले सिग्‍नल को पकड़ना है। जासूसी उपग्रह EMISAT जमीन पर स्थित बर्फीली घाटियों, बारिश, तटीय इलाकों, जंगल और समुद्री की लहरों को बहुत आसानी नापने की क्षमता रखता है।

किसी भी देश के साथ युद्ध की सूरत में सबसे जरूरी होता है कि दुश्मन देश के रेडार को ढूंढकर उसे नष्ट करना ताकि उस पर हवाई हमला करते समय एयर डिफेंस सिस्टम उसके विमानों को निशाना न बना सकें। EMISAT इस काम को बखूबी अंजाम दे सकता है। EMISAT पड़ोसी देशों चीन और पकिस्तान में चल रही है गतिविधियों पर भी निगरानी रखने में सक्षम है। इसके अलावा ये तटीय क्षेत्रों में निगरानी रख सकता है ।