Pt Anil Katiha 's Album: Wall Photos

Photo 148 of 228 in Wall Photos

*मैं आपको अपना अनुभव बता रहा हूँ!*

....कोरोना वायरस की बीमारी के कारण मेरे रिश्तेदार की मृत्यु हो गई। वह जलगांव जिले में रहता है, लेकिन उसे इलाज के लिए नासिक लाया गया था। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। उनके साथ आने वाले उनके भाई भी कोरोना से पॉजिटिव हो गए थे और उन्हें सिविल अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया था।

इस स्थिति में, अंतिम अनुष्ठान कैसे करें?

उसका परिवार (मां, पत्नी, बेटा, बेटी, भाई) कोई नहीं था। केवल हम तीन या चार रिश्तेदार ही थे लेकिन मृतक के शव को कोरोना पॉजिटिव होने के कारण हमें नहीं दिया गया था और कोई भी कर्मचारी छूने को तैयार नहीं था।

क्या करें?

हमने एक-दो सफाईकर्मियों को 10,000 रुपये की पेशकश की, लेकिन कोई भी मदद करने को तैयार नहीं था। हम चिंतित थे। दो या तीन घंटे के बाद, 22 से 30 वर्ष के बीच के पांच से छह युवा हमारे पास आए और पूछा कि क्या आपके रिश्तेदार की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है।
हमने हां कहा और फिर उन्होंने कहा कि हम शव को दाह संस्कार के लिए ले जाएंगे। मैंने उनसे पूछा कि क्या आप अस्पताल के कर्मचारी हैं, उन्होंने कहा कि नहीं।
फिर आप निगम के सफाई कर्मचारी हो सकते हैं, उन्होंने कहा कि नहीं।
फिर से पूछा कि आप कौन हैं, हम उनके जवाब से चकित थे।
हम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक हैं। संघ के माध्यम से, हम कोरोना पीड़ितों और उनके रिश्तेदारों की मदद करते हैं। ऐसी स्थिति में मदद करने के लिए कोई नहीं है जहां घर में छोटे बच्चे हैं और अपराधी कोरोना से पीड़ित है। कौन मदद करेगा?
घर में रहने वाले बुजुर्गों की मदद कौन करेगा?
कोई भी कोरोना रोगी को घर का बना खाना देने के लिए तैयार नहीं है!
उनके परिवार की मदद कोई नहीं करता!
ऐसे समय में, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) मदद करने के लिए काम कर रहा है।
ऐसा कहते हुए वे तैयार होने लगे। उन्होंने अस्पताल के कर्मचारियों को कागजी कार्रवाई करने के लिए कहा। सभी ने पीपीई किट पहनना शुरू कर दिया। दस-पंद्रह मिनट की सारी तैयारियों के बाद, उन्होंने हमें घर जाने के लिए आराम से सोने के लिए कहा। हम किसी भी तरह से मृत व्यक्ति का अनादर नहीं करेंगे। अब यह हमारे परिवार की तरह है। संकोच न करें। नहीं तो श्मशान घाट आकर दूर से ही देख लो।
सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद, मैंने उन्हें अपना फोन नंबर देने के लिए कहा
उसने नंबर दिया,
जब मैं घर गया तो मुझे दिन की सभी घटनाएँ याद आईं इसलिए शाम को मैंने उन्हें फोन किया और अपना परिचय दिया और पूछा कि आप कैसे हैं (क्योंकि मैं एक मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव हूं एमआर)? मुझे जो जवाब मिला, हम छह लोग कुछ दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहेंगे,
तो क्या अब राहत कार्य रुक जाएगा?
फिर उन्होंने मुझे संघ की पूरी योजना के बारे में बताया, कि कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए छह लोगों की एक टीम, कुल दस ऐसी टीमें हैं।
पहली टीम 24 घंटे काम करने के बाद आइसोलेशन में रहती है, फिर दूसरी टीम राहत कार्य संभालती है, फिर तीसरी टीम वही करती है। 11 वें दिन, पहली टीम संगरोध के दस दिन पूरे करती है, फिर दिन उसी तरह से फिर से शुरू होता है।
सभी युवा इंजीनियर, डॉक्टर, फार्मेसी, बीए, बी.कॉम जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अध्ययन कर रहे हैं। बिना किसी अपेक्षा के अपने जीवन के जोखिम पर, ये आरएसएस कार्यकर्ता वास्तविक समाज सेवा कर रहे हैं। उनके काम को सलाम।
उपरोक्त घटना से पहले, मुझे अप्रैल के महीने में संघ का एक और अनुभव था। उपरोक्त घटना महत्वपूर्ण थी, इसलिए मैंने लिखा कि पहले .....

लेकिन आरएसएस बिना किसी उपद्रव के जो सामाजिक कार्य कर रहा है, वह असीमित है।
लॉकडाउन में, जब मैं किराने का सामान और सब्जियां खरीदने के लिए बाजार जा रहा था, एक कार अपार्टमेंट के पास आई और उनमें से एक ने मुझसे कुछ दूरी बनाकर रखी और क्षेत्र के बारे में पूछना शुरू कर दिया। आपका सुरक्षा गार्ड कहां रहता है? अपार्टमेंट में कितने नौकरानियां आती हैं?
क्या मुझे उनके फोन नंबर मिलेंगे? आदि ने मुझे कहा, "क्या काम है? आप ये सब सवाल क्यों पूछ रहे हैं?" फिर उन्होंने कहा, "हम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक हैं। मैं दंग रह गया और सोचा कि जो लोग मेरे अपार्टमेंट में कई वर्षों से काम कर रहे हैं, उन्हें कोरोना बीमारी के कारण समाज में काम करने से रोक दिया गया है। मैंने भी इस बारे में नहीं सोचा है। जब वे अपनी नौकरी खो देंगे तो वे क्या खाएंगे, लेकिन जिन लोगों को मैं नहीं जानता, वे उनके लिए पूछ रहे हैं और मदद कर रहे हैं। मैंने उन्हें पूरी जानकारी दी और उन्होंने मेरा नाम और मोबाइल नंबर लिख दिया और स्वयं सेवक कपड़े धोने वाले के घर गए और सुरक्षा गार्ड उनकी मदद करने के लिए और मैंने भी उनसे बात की। एक आवाज आई और मुझे धन्यवाद दिया कि मुझे आपकी वजह से सामग्री मिली है, मैं आपका आभार नहीं भूलूंगा।
लेकिन मैंने सिर्फ स्वयंसेवकों को अपना फोन नंबर दिया और कुछ नहीं, लेकिन महिला ने मुझे बहुत धन्यवाद दिया
लेकिन सवाल यह है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कितना शुक्रिया?

इस संगठन को मेरा सलाम जो निस्वार्थ रूप से प्रसिद्धि से दूर रहकर सेवा के लिए अथक परिश्रम कर रहा है!