सुबोध हिंदू's Album: Wall Photos

Photo 50 of 629 in Wall Photos

#मित्रो #आज हम बात करेंगे #दिलवाड़ा #मंदिर के बारे में जो #राजस्थान राज्य के #माउंट आबू में स्थित है, ये एक #जैन धर्म को समर्पित मंदिर है।
बाहर से देखने पर आपको एक साधारण सा मंदिर परिसर लगेगा, पर जैसे जैसे आप इसके अंदर प्रवेश करेंगे, ये आप को और अचंभित करता चला जायगा। आइए जानते है इस मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1- इस मंदिर का निर्माण चालुक्य ( सोलंकी) राजा भीमा प्रथम के जैन मंत्री विमल शाह द्वारा कराया गया था, जो कि स्वयं देवी अंबिका के भक्त थे, उन्होंने स्वप्न में देवी द्वारा दी गई आज्ञा के अनुसार प्राचीन जैन मंदिरों के अवशेषों को खोजा तथा निर्माण कराया ।
2 - ये मंदिर प्रांगण जंगलों से घिरी पहाड़ी पर स्थित है, प्रांगण में पांच मंदिर है जो कि अलग अलग तीर्थंकरों को समर्पित है, ये सभी मंदिर एक ही ऊंची चारदीवारी के अन्दर है।
3 - यूं तो पांचों ही मंदिर वास्तुकला के अप्रतिम उदाहरण है किन्तु विमल वसही मंदिर विशेष रूप से उल्लेखनीय है।
4 - इन सभी मंदिरों के निर्माण में सफेद संगमरमर का उपयोग किया गया है, तथापि इनकी भव्यता का वास्तविक कारण दीवारों पर की गई नक्काशी, उकेरी गई मूर्तियां है।
5 - मंदिर एक आंगन के बीचों बीच स्थित है, जिसके चारों ओर बरामदे है। खम्बो, मेहराबों और मंडप पर की गई नक्काशी दर्शनीय है।
6 - मुख्य द्वार से अंदर जाने पर आप गढ़ मंडप में पहुंचते है, जो कि नौ चौकोर भागो में बांटा गया है, जिसे नवचौकी नाम से जाना जाता है।
7 - मंदिर की छतों पर आपको सैनिकों, नर्तकों, पशुओं के चित्र साथ ही कमल पुष्प तथा जैन कथाओं का सुंदर चित्रण देखने को मिलता है।
8 - ऐसा कहा जाता है कि यहां काम करने वाले कारीगरों को वेतन के रूप में उतने ही भार का सोना दिया जाता था, जितना संगमरमर वह दीवारों से काटते थे। यदि आप कभी भी राजस्थान जाए तो इस मंदिर के दर्शन करना ना भूलें, ये आपको आज से 1000 साल पुराने हमारे गौरव की कहानी सुनाता मिलेगा। जी हां, 11 वी सदी में इस मंदिर का निर्माण किया गया, किन्तु आज भी इसकी चमक और नवलता अतुलनीय है ।
-----जय सनातन