Ghanshyam Prasad's Album: Wall Photos

Photo 211 of 5,346 in Wall Photos

सोनिया सरकार के दौर का एक और काला सांप खोपचे में आया !

वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर................

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में केस दर्ज किया है। अधिकारियों ने बताया कि वेणुगोपाल धूत पर आरोप है कि उन्होंने मोजाम्बिक में अपनी तेल और गैस कंपनियों की फाइनैंसिंग में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले कंसोर्टियिम के कुछ अधिकारियों के साथ मिली भगत करके गड़बड़ की। तेल मंत्रालय की शिकायत के बाद सीबीआई ने प्राथमिक जांच के लिए यह एफआईआर दर्ज की है।
शुरुआती जांच में पता चला है कि साल 2008 में वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (वीआईएल) के मालिकाना हक वाली कंपनी वीडियोकॉन हाइड्रोकार्बन्स होल्डिंग लिमिटेड (वीएचएचएल) ने मोजांबिक के ऑइंल ऐंड गैस ब्लॉक (रोवुमा एरिया 1 ब्लॉक) में 10 पर्सेंट 'पार्टिसिपेटिंग इंट्रेस्ट' खरीदे। ये डील अमेरिका की अनाडार्को से की गई। अधिकारियों के मुताबिक, साल 2014 में मोजांबिक की इन संपत्तियों को ओनजीसी विदेश लिमिटेड और ऑइल इंडिया लिमिटेड ने 2519 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

कंसोर्टियम के अधिकारियों पर गंभीर आरोप
अप्रैल 2012 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व में आईसीआईसीआई और आईडीबीआई बैंक के कंसोर्टियम ने वीएचएचएल को मोजांबिक, ब्राजील और इंडोनेशिया में काम बढ़ाने के लिए 2773.60 मिलियन अमेरिकी डॉलर का स्टैंडर्ड लेटर ऑफ क्रेडिट (एसबीएलसी) सैंक्शन कर दिया। इसी में से 1103 मिलियन अमेरिकी डॉलर की एसबीएलसी फसिलिटी को रीफाइनैंस किया गया, जिसमें से 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर स्टैंडर्स चार्टर्ड बैंक (एससीबी) लंदन को चुकाए गए। एफआईआर में कहा गया है, 'वीडियोकॉन ग्रुप की ऑइल ऐंड गैस कंपनी पर पहला आरोप एससीबी की सिक्यॉरिटी से ही जुड़ा हुआ है।'

10 महीने बाद वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कंसोर्टियम को बताया कि एससीबी लोन 530 मिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़ गया है इसलिए पैसे चुकाकर ऑइल ऐंड गैस संपत्ति का अधिग्रहण कर लिया जाए। सीबीआई का आरोप है कि कंसोर्टियम ने बिना किसी जांच पड़ताल के ही बढ़ा हुआ अमाउंट सैंक्शन कर दिया।

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि तथ्यों और प्रथम दृष्टया परिस्थितियों से यह प्रदर्शित होता है कि एसबीआई के नेतृत्व में कर्ज दाता बैंकों के अज्ञात अधिकारियों ने वेगुगोपाल धूत के साथ साजिश रचकर वीएचएचएल को एससीबी से सुविधा का लाभ उठाना जारी रखने दिया। इस तरह वीडियोकॉन को गलत तरीके से फायदा हुआ और भारतीय सार्वजनिक उपक्रम बैंकों को गलत तरीके से नुकसान पहुंचाया गया।

पवन अवस्थी