Ghanshyam Prasad's Album: Wall Photos

Photo 754 of 5,346 in Wall Photos

दलितों का स्वघोषित मसीहा गांधी परिवार मुंबई में डकार कर बैठा था दलित हॉस्टल की सैंकड़ो करोड़ों की जमीन, प्रवर्तन निदेशालय ने गांधी परिवार के हलक में हाथ घुसेड़कर जमीन को लुटेरे गांधी परिवार के कब्जे से मुक्त कराया।

बांद्रा ईस्ट इलाके में स्थित 3478 वर्ग मीटर की जमीन को दलितों के हॉस्टल के लिए आरक्षित किया गया था, ये जमीन 1983 में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के माध्यम से हथियाई गयी, और वाड्रागेट की तरह ही बाद में जमीन का लैंड यूज़ बदल दिया गया और इसे व्यावसायिक भूमि में तब्दील कर दिया गया, साल 2017 के हिसाब से इस इस जमीन की कीमत 262 करोड़ रुपए बैठती है जो आज वर्ष 2020 में 500 करोड़ से अधिक की है,

1967 के एक प्रस्ताव अनुसार, इस जमीन को तात्कालीन सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास बनाने के लिए आवंटित किया था, लेकिन साल 1983 में इसे एसोसिएट जर्नल के माध्यम से हथियाया गया और 17 साल तक उसमें कोई निर्माण नहीं हुआ, वर्ष 2000 में इस जमीन पर एक इमारत बनी।

दस्तावेज में स्प्ष्ट उल्लेख है कि निर्माण सिर्फ़ 20,000 वर्गफीट पर हो सकता था किन्तु कांग्रेस ने 80,000 वर्ग फुट भूमि पर एक व्यावसायिक संरचना का निर्माण किया, और उसके बाद गांधी परिवार ने इस व्यवसायिक भवन से नियमानुसार सरकार को जाने वाले राजस्व की भी चोरी की

सरकार को वाणिज्यिक संस्थानों से 50 प्रतिशत राजस्व प्राप्त होता है, और बाकी राजस्व राशि संपत्ति के मालिक की होती है, वहीं, जबकि इस प्रॉपर्टी से मिलने वाला 70 प्रतिशत राजस्व अपने पास रखा गया और केवल 30 प्रतिशत सरकार के साथ साझा किया गया।

पिछले वर्ष राहुल गाँधी और सोनिया गाँधी पर करीब 100 करोड़ रुपए की देनदारी का मामला सामने आया था। नेशनल हेराल्ड मामले में यूपीए अध्यक्ष और कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को आयकर विभाग ने 100 करोड़ का टैक्स नोटिस भेजा था।

इस केस में आयकर विभाग ने एजेएल से संबंधित उनकी आय के पुनर्मूल्यांकन के बाद ये नोटिस जारी किया था, आदेश में कहा गया था कि उन्होंने अपनी आय करोड़ों रुपए कम बताई हैं।

आयकर विभाग के ऑर्डर में कहा गया था कि सोनिया ने 155.4 करोड़ और राहुल ने 155 करोड़ रुपए की आय कम बताई है। यह आय उस आय से काफी अधिक है जिसे घोषित किया गया है। बता दें, वर्ष 2011-12 द्वारा दिए गए आयकर के पुनर्मूल्यांकन के अनुसार राहुल ने 68.1 लाख रुपए की घोषित आय का कर भरा था।
रोहन शर्मा