Ghanshyam Prasad's Album: Wall Photos

Photo 1,204 of 5,346 in Wall Photos

UAE से सीधे भारत की उड़ान पर राफेल, आसमान में ही एयर रिफ्युलर से भरा गया ईंधन......

फ्रांस से भारत आ रहे राफेल विमान में 30,000 फीट पर
ईधन भरने की बेहद खूबसूरत तस्वीर .......

राफेल लड़ाकू विमानों को हवा में रीफ्यूलिंग के लिए भारतीय वायुसेना ने फ्रांसीसी एयरफोर्स को उसके सहयोग के लिए शुक्रिया अदा किया। ये राफेल करीब 10 घंटे का सफर तय करके भारत आने वाले हैं। बीच में इन्हें अबूधाबी में रोका गया। वहां राफेल अल दफ्रा एयरबेस पर उतरे। वहां पायलट और जेट्स को आराम देने के लिए रोका गया था। करीब 10 घंटे के सफर में राफेल में एक बार और हवा में तेल भरा जाएगा, इसके लिए अलग से दो विमान उड़ान भर रहे हैं।

राफेल का हिंदी में मतलब है 'आग का गोला', राफेल फाइटर जेट अपने नाम के अनुसार ही हवा के तेज झोंके की तरह से आते हैं और आग के गोले की तरह से दुश्मन को बर्बाद कर देते हैं।

रविवार को जब राफेल ने फ्रांस में दसॉ एविएशन फसिलिटी से उड़ान भरी तो इंडियन फोर्स ने बताया था कि फ्रेंच एयर फोर्स के टैंकर से इन फाइटर जेट्स में हवा में ही ईंधन भरा जाएगा। उसके बाद 29 जुलाई को अंबाला एयरबेस पर सारे राफेल उतरेंगे। इस कारण अंबाला एयरफोर्स के आसपास इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। एक हफ्ते के अंदर ही इन विमानों को किसी भी मिशन के लिए तैयार कर लिया जाएगा।

भारत आ रहे पांच राफेल में तीन सिंगल सीटर जेट्स हैं जबकि दो ट्विन सीटर हैं। इन्हें भारतीय वायुसेना के ही पायलट्स उड़ाकर ला रहे हैं। अत्‍याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस भारतीय वायुसेना के सबसे घातक फाइटर जेट राफेल को उड़ाने के लिए कुल 12 पायलटों को ट्रेनिंग दी गई है।

राफेल के पहले बैच ने रविवार को फ्रांस से भारत के लिए उड़ान भरा तो उस मौके पर पैरिस में एयर कोमोडोर हिलाल अहमद राठेर भी मौजूद थे। वो फ्रांस में भारत के एयर अताशे हैं। हिलाल के साथ फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ और राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉ एविएशन के चेयरमैन एरिक ट्रैपियर भी समारोह का हिस्सा थे। एयर कोमोडोर हिलाल अहमद जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिला के हैं जिन्होंने जिले के बख्शियाबाद स्थित सैनिक स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है। इस बात को लेकर कश्मीरियों में बेहद उत्साह देखा जा रहा है। ट्विटर पर #Anantnag टॉप ट्रेंड में है। कश्मीर के लोग इस बात पर फक्र कर रहे हैं कि राफेल में बैठने वाला पहला व्यक्ति उनके अनंतनाग का निवासी है।
पवन अवस्थी