SUJOY DAS's Album: Wall Photos

Photo 19 of 44 in Wall Photos

भारत केशरी डॉ। श्यामाप्रसाद मुखर्जी या डॉ। श्यामाप्रसाद मुखर्जी (जन्म 8 जुलाई, 1901 - मृत्यु 23 जून, 1953) एक भारतीय विद्वान और राष्ट्रवादी नेता हैं। श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने पहली भारतीय राष्ट्रवादी राजनीतिक पार्टी, भारतीय जनसंघ का गठन किया। श्यामाप्रसाद मुखर्जी हिंदू महासभा के अध्यक्ष थे। वह जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में मंत्री थे।
श्यामाप्रसाद मुखर्जी
8 जुलाई, 1901 - 23 जून, 1953



जन्म तिथि: 8 जुलाई, 1901

जन्म स्थान: कलकत्ता, (ब्रिटिश भारत)

मृत्यु तिथि: २३ जून १ ९ ५३ (आयु ५१)
मृत्यु का स्थान: कश्मीर (भारत)

जीवनकाल: 8 जुलाई, 1901 - 23 जून, 1953

आंदोलन: भारत का स्वतंत्रता आंदोलन
भारत छोड़ो आंदोलन

मुख्य संगठन: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हिंदू महासभा
भारतीय जन संघ

बचपन और शिक्षा
श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जन्म 8 जुलाई 1901 को कलकत्ता में उच्च सामाजिक स्थिति वाले ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्हें अपने पिता सर आशुतोष मुखर्जी और माता श्रीमती जोगमाया देवी से पौराणिक कटाव और जोशीली राष्ट्रवादी भावना विरासत में मिली। उन्होंने उसे 'पवित्र और गरिमापूर्ण जीवन' जीने के लिए भी प्रेरित किया। श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने 1921 में प्रेसीडेंसी कॉलेज से अंग्रेजी में ऑनर्स परीक्षा में प्रथम श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करने के बाद भारतीय भाषा में मास्टर डिग्री प्राप्त की। फिर 1924 में उन्होंने बीएल परीक्षा में विश्वविद्यालय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। जब वह एक छात्र था, श्यामाप्रसाद ने अपने कुलपति के पिता को शिक्षा योजनाओं को तैयार करने में मदद की।
र। जनितिक जीवन
डॉ। मुखर्जी भारत के विभाजन के कट्टर विरोधी थे। 11 फरवरी 1941 को, उन्होंने कहा कि यदि मुसलमान भारत का विभाजन चाहते हैं, तो भारत के सभी मुसलमानों को अपनी बात को पाकिस्तान के लिए छोड़ देना चाहिए। [1]
मौत
उन्होंने जम्मू-कश्मीर अधिनियम के अनुच्छेद 370 को लेकर नेहरू के मंत्रिमंडल से असहमति के बाद मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। बाद में उन्होंने दक्षिणपंथी किरायेदारों की परिषद का गठन किया और एक आंदोलन शुरू किया जिसमें "एक गणराज्य दूसरा नहीं हो सकता" की मांग की गई। श्यामाप्रसाद को 11 मई, 1953 को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया। कैद में उनकी मृत्यु हो गई।