Sameer Pandey's Album: Wall Photos

Photo 6 of 11 in Wall Photos

गर्भवती कराकुली भेड़ से लेकर गर्भवती हथिनी तक इंसानी दरिंदों का बर्बर शगल ?

प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह लोकसभा में बड़ा भावुक भाषण दे रहे थे । भाजपा पर सांप्रदायिकता का आरोप लगाते हुये उन्होंने अटल जी की ओर एक प्रश्न उछाला कि आप तो हिंदू हैं , पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं देश में इतना नफरत का माहौल बन रहा है अगर आप अगले जन्म में मुसलमान हो कर भारत में पैदा हुए तो क्या करेंगे ?
अटल जी प्रत्युत्पन्न मति से तुरंत उत्तर दिया कि मुझे क्या करना होगा मैं बस आपकी टोपी उधार ले लूँगा ।

यूँ सुनने में यह उत्तर कुछ मौजूँ प्रतीत नहीं होता लेकिन जिस टोपी की बात वह कर रहे थे उसके बारे में जानना ज़रूरी है । राजा वीपी सिंह, शेख़ अब्दुल्ला , फ़ारुख़ अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और क़ायदे आज़म मुहम्मद अली जिन्ना जो टोपी पहनते थे वह कराकुली कैप कहलाती है । कराकुल पश्चिमोत्तर सीमा प्रान्त और अफ़ग़ानिस्तान में पाई जाने वाली एक भेड़ की नस्ल है ।

कराकुली टोपी बहुत ही मुलायम चमड़े की बनी होती है । चमड़ा एकदम नर्म और मुलायम हो इसके लिये ऐसी गर्भवती कराकुली भेड़ को चुना जाता है जो एक महीने बाद प्रसव करने वाली हो । ऐसी भेड़ को लटका कर छड़ी से तब तक पीटा जाता है जब तक
उसको गर्भपात न हो जाये ।

अब उस सद्य: प्रसूत अपरिपक्व भ्रूण की जीवित अवस्था में तुरंत ही चमड़ी उतारी जाती है और फिर उससे नर्म मुलायम गर्माहट पहुँचाने कराकुली टोपी बन कर तैयार होती है । यह टोपी बाज़ार में बहुत ऊँचे दामों में बिकती है । मेनका गाँधी के प्रयासों से भारत में इसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है ।

पशुओं के मातृत्व का सम्मान मनुष्य ने कभी नहीं किया । हाथी और भेड़ में बस आकार का ही तो अंतर है । सनातन धर्म का पुनर्जन्मवाद ऐसे कृत्यों पर हृदय से अंकुश लगाता है कि इस जन्म का किया हुआ पाप अगले जन्म में भी भुगतना पड़ सकता है । हमारी दया करुणा की भावनाओं पर स्वार्थ की पट्टी बँधी है और बिना निष्ठुर हुए कोई स्वार्थ सिद्ध नहीं होता ।

राजकमल गोस्वामीजी की वॉल से साभार