Sushil Chaudhary's Album: Wall Photos

Photo 335 of 1,342 in Wall Photos

#मेथी_दाना
गुणों से भरपूर मेथी दाना, बी.पी, शुगर में लाभदायक

“मेथी दाना ब्लड शुगर लेवल को कम करने, टेस्टोस्टेरोन को बूस्ट करने और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध ज़्यादा मात्रा में बनने में मदद करती है। “

मेथी दाने का इस्तेमाल घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स और पोटेशियम हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। अगर हम अपनी डाइट में रोज एक चम्मच मेथी दाने का यूज करते है तो कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है।

★एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर करें: मेथी दाना हमारे शरीर के एसिड एलक्लाइन बैलेंस को मैनटेन करता है। जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है अगर वे इसे हमेशा कंज्यूम करें तो ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

★वेट लॉस में मदद करता है: जो लोग वेट लॉस करना चाहते है वे मेथी दाने को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसके पानी को पीकर दाने को चबा लें।

★हार्ट को रखता है हेल्दी: मेथी दाने में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है ये बॉडी में सोडियम के लेवल को कंट्रोल करता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

★डायबिटीज को कंट्रोल करता है: मेथीदाने में पाया जाने वाला अमिनो एसिड बॉडी में इंसुलिन लेवल को मेनटेन रखता है। जिससे ब्लड शुगर रेगुलेशन में मदद मिलती है और डायबिटीज से बचाव होता है।

★बॉडी को क्लीन करता है: मेथी दाना बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट डाइजेशन को बेहतर बनाते है और इससे कब्ज भी दूर होता है।

★त्वचा और बालों के लिए: अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।

★वजन घटाने में: भीगी मेथी बहुत जल्दी वजन घटाने का काम करती है। अगर आप सुबह के समय रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते है तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ हीआपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी।

★हड्डियों की समस्या: मेथी के दाने हड्डियों की समस्या में भी राहत देते है। रात में दाने भिगोकर रखने से इसके गुण और भी बढ़ जाते है, इसलिए कोशिश करें कि इसे भिगोने के बाद ही खाएं।