Sushil Chaudhary's Album: Wall Photos

Photo 437 of 1,342 in Wall Photos

कोरोना से लड़ सकता है हल्दी ( विज्ञान और ज्योतिष द्रष्टिकोण से )

समय निकालकर यह पोस्ट जरूर पढ़ें, कोरोना के विकट काल मे यह पोस्ट शायद आपके कुछ काम आ जाएं :-

आज हम विज्ञान के नजरिये से ही यह जान लेते है - साथ ही जानेंगे की हल्दी के ज्योतिष विज्ञान की दृष्टि से क्या लाभ है -

हल्दी में जो विटामिन ओर प्रोटीन होते है, हम पहले उसके बारे में जान ले, जिससे हमारा हल्दी की गुणवत्ता पर विश्वास और ज़्यादा बढ़ जाएगा :--

हल्दी में विटामिन - A
प्रोटीन - 6.3%
कार्बोहाइड्रेट - 69.4 %
खनिज तत्व - 3.5 % होते है । हल्दी में जीवाणुओं को नष्ठ करने की अद्भुत शक्ति होती है :-

विटामिन - A विटामिन ए त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है ।। इसके अलावा विटामिन ए मुक्त कणों को टूटने से रोकता है और हमारे शरीर से सूजन संबंधी समस्या नहीं उत्पन्न होने देता है ।।

#कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए आवश्यक ईंधन हैं। इसलिए जरूरी है कि हमें ऐसा खाना चाहिए, जिसमें इसकी मात्रा अधिक हो। खाने में इसे शामिल करने से व्यक्ति कई बीमारियों से बचा रहता है। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है और सेहत भी बनी रहती है , कुल मिलाकर यह हमारी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है ।

चिकित्सकों के अनुसार हल्दी में #लिपोपोलीसैचिरिड नामक तत्व होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

अब हम ज्योतिष के हिसाब से जानते है की हल्दी का हमारे हिन्दू धर्म के अनुसार क्या महत्व है, ओर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी हमारे लिए लाभदायक कैसे है ??

"हरि रूठे तो ठोर है, लेकिन गुरु रूठे तो कोई ठोर नहीं"

बृहस्पति को गुरु ही माना जाता है

वर्तमान में जो बीमारी चल रही है #कोरोना , यह दरअसल कमजोर इम्यून सिस्टम वालो को जल्दी धराशाही कर रही है ।। ज्योतिष शास्त्र में हल्दी को बृहस्पति ग्रह से सम्बंधित माना गया है, ओर ज्योतिषशास्त्र में यह भी कहा गया है, अगर आपका बृहस्पति कमजोर हुआ, तो आपको :-

श्वास रोग
वायु विकार
फेफड़ों में दर्द आदि होने लगता है।

श्वास रोग हो या फेंफड़ों का दर्द या शरीर की मामूली कोई भी व्याधि क्यो न हो, यह सब कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण ही होता है । अगर आपका इम्यून सिस्टम खराब है, तो आप मानकर चले, आपको बृहस्पति ग्रह से सम्बंधित समश्या भी है :-

अतः आपको अगर इम्यून सिस्टम मजबूत करना है, तो बृहस्पति ग्रह को भी मजबूत करना होगा, ओर हल्दी के सेवन से आप यह आसानी से कर भी सकते है ;-- अब आप मिलान कर सकते है, जो कारण इम्यून सिस्टम खराब होने है, उसी में लाभ हल्दी देता है, एक तरह से यह आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है, ओर दूसरा आपको बृहस्पति ग्रह से जुड़ा लाभ भी प्रदान करता है ;---

●ज्योतिष सलाह के अनुसार अगर महिलाएं भगवान सूर्य को जल में हल्दी मिलाकर अर्क देती है, तो उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है :-

●हल्दी का दान करना शुभ माना जाता है।इससे कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का अंत होता है। कहते हैं कैंसर या पेट की किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए हल्दी का दान करना शुभ होता है।

●घर की बाउंड्री की दीवार पर अगर हल्दी की रेखा बना दी जाए तो घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है।

●नहाते समय अगर नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर नहाया जाए तो यह शारीरिक और मानसिक शुद्धता देती है।कैरियर में सफलता के लिए भी यह प्रयोग अचूक है।

●हल्दी की गांठ पर मौली लपेटकर सिरहाने रखा जाए तो बुरे सपने नहीं आते हैं। बाहरी हवा से भी बचाव होता है।

●अगर आप नए काम के लिए जा रहे हैं या इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो कच्ची हल्दी का एक टुकड़ा अपनी जेब में रख ले, यह आपको सफलता की गारंटी देगा और आपका आत्मविश्वास बढ़ा देगा।

●प्रतिदिन सुबह हल्दी का तिलक लगाकर घर से बाहर निकलने पर वाणी को शक्ति मिलती है।

●हल्दी के द्वारा रंगे एक पीले कपड़े में अजवाइन रखकर पोटली सी बनाकर, काले धागे के द्वारा बच्चे के गले में 1 दिन बांधकर, फिर उसे दूसरे दिन किसी नदी में प्रवाहित कर देने से नजर दोष समाप्त हो जाता है।

#सौंदर्य_के_लिए_हल्दी

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल यानी कि बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुणों का भंडार होता है। यह त्वचा पर मुहांसो को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है तथा त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को बाहर निकालने में मदद करता है। चूंकि हल्दी को विषाणू नाशक कहा जाता है, इस गुणवत्ता के कारण वह आपके चेहरे पर जमे सभी वैक्टीरिया को मार देता है ।। इससे आपके कील मुहांसे मात्र कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते है । ओर बृहस्पति ग्रह जिसका शुभ फल देता है, उसके चेहरे का तेज भी देखते ही बनता है ।।

इसके अलावा आपको कहीं चोट लगी हो, वहां भी हल्दी लगा लेने से घाव जल्दी भर जाता है, क्यो की यह घाव पर वैक्टीरिया को पनपने ही नही देता ।।

#सौंदर्य_के_लिए_हल्दी_का_प्रयोग - आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच चंदन पाउडर तथा थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। कुछ हफ्तों में ही इसका असर दिखने लगेगा।

नोट :- कोरोना के लक्षण दिखाते ही जांच जरूर करवाये, ओर सरकारी गाइडलाइन का पालन करें । स्वस्थ रहें, मस्त रहें।