Sushil Chaudhary's Album: Wall Photos

Photo 1,332 of 1,342 in Wall Photos

जन्म हमार सुफल भा आजू

नरहरि बाबा के साथ बालक तुलसी ने पूरी अयोध्या घूम ली लेकिन उसकी चंचल आँखें बता रही थीं कि उसका अयोध्या दर्शन अभी पूर्ण नहीं हुआ है । नरहरि बाबा उसके हृदय की बात जान गए थे शायद , उसे मिठाई खिलौने आदि वस्तुएं दिला कर उसके मन को भटकाने का प्रयास किया लेकिन चेहरे पर जो असंतुष्टि एक बार विराजमान हो चुकी थी वह टस से मस न हुई । जब अयोध्या से वापसी का समय आया तो संकोच त्याग कर पूछ ही लिया - " बाबा ! तुम तो कहते थे कि अयोध्या में राम जी का महल है , फिर मुझे दिखाए बिना ही वापस क्यों जा रहे हो ?"

नरहरि दास का हृदय बालक के इस प्रश्न पर फफक कर रो पड़ा , तुलसी यदि बड़ा होता तो सम्भवतः उनके चेहरे का भाव देख दुबारा प्रश्न न करता , किन्तु फिलहाल तो वह इस प्रश्न पर अड़ ही गया कि आखिर अयोध्या आने के बाद भी हम भगवान राम का महल देखे बिना वापस क्यों जा रहे हैं । फिर पूछा - " बताओ न बाबा ! राम जी का महल क्यों नहीं दिखा रहे ?"

- " महल तो था बेटा लेकिन पुराना और जर्जर हो जाने के कारण टूट गया ।"

-"टूट गया ? तो दुबारा नहीं बनेगा ?"

-"जरूर बनेगा ।"

-"और राम जी तब तक कहाँ रहेंगे ?"

-"मेरे और तुम जैसे भक्तों के हृदय में ।"

तुलसी के चेहरे पर एक संतोषजनक मुस्कुराहट आई , उसे गुरु के शब्दों पर विश्वास था "जरूर बनेगा" । उसने गुरु की उंगली पकड़ी और सोत्साह चल पड़ा ।

हम भाग्यशाली हैं जो नरहरि दास के कथन , तुलसी के विश्वास और असंख्य रामभक्तों की प्रार्थना को पाँच अगस्त के दिन साकार होते देखेंगे ।

।।श्रीसीतारामचरणकमलेभ्यो नमः।।

(श्रोत - मानस का हंस)