Alok Kumar Pandey 's Album: Wall Photos

Photo 9 of 45 in Wall Photos

""" हर बच्चा भारत के भवितव्य का निर्माता है और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सक्रिय प्रयास भारत के पुनर्निर्माण की आधारशिला हैं । """
उपरोक्त मूलमंत्र के आधार पर उत्तर प्रदेश के बाल श्रमिकों के शैक्षिक व सर्वांगीण विकास के लिए मुख्यमंत्री मा. योगी आदित्यनाथ जी ने "बाल श्रमिक विद्या योजना" का शुभारम्भ किया है । भाजपा नेतृत्व की योगी सरकार बाल श्रम के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर सरकार ने इस योजना के माध्यम से बाल श्रम उन्मूलन की दिशा में निर्णायक कदम उठाकर भारत के पुनर्निर्माण में तेजी लाने का काम आरम्भ किया है ।
इस योजना के तहत पांच श्रेणियों के 8 से 18 वर्ष के बच्चों को भाजपा नीत योगी सरकार मानधन, प्रोत्साहन राशि और स्कालरशिप उपलब्ध करायेगी क्योंकि बच्चों को निम्नलिखित पांच स्थितियों के कारण ही बाल श्रमिक बनना पड़ता है -
1. वे बच्चे, जो अनाथ हैं,
2. वे बच्चे जिनके माता-पिता दिव्यांग हैं,
3. वे बच्चे जिनके पिता की मृत्यु हो गई हैं ,
4. वे बच्चे जिनके माता-पिता में कोई एक या दोनों किसी गम्भीर बीमारी से ग्रसित हैं
5. वे बच्चे जिनके माता -पिता भूमिहीन हैं।
इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के 57 जिले के 2000 बच्चे इस योजना में शामिल किए जाएंगे जहां अपेक्षाकृत अधिक बाल श्रमिक हैं तथा इस योजना के तहत बालकों को 1000 रुपए और बालिकाओं को 1200 रुपए प्रतिमाह मानधन दिया जायेगा । इसके साथ ही अगर बच्चे 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्र हैं तो उन्हें हर साल 6000 रुपए की प्रोत्साहन राशि भी अतिरिक्त दी जायेगी । इसके अलावा इन बच्चों को उन सभी स्काॅलशिप योजनाओं का लाभ भी मिलेगा जो सरकार द्वारा सामान्य छात्र व छात्राओं के लिए चलायी जा रही हैं ।
उपर्युक्त पांचों श्रेणियों के बाल श्रमिकों के माता-पिता को भी सभी तरह की सरकारी योजनाओं का जैसे- विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन, राशन काॅर्ड, आवास सुविधा, बीमा का लाभ...आदि का लाभ दिया जायेगा ।
श्रम एवं सेवायोजन विभाग के रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों और इन पांच श्रेणियों के बच्चों के लिए प्रदेश के सभी 18 मंडलों में एक-एक अटल आवासीय विद्यालय बनाया जायेगा । अटल आवासीय विद्यालयों में बच्चों के रहने और खाने के साथ-साथ पढ़ाई की अत्याधुनिक व्यवस्था होगी । अटल आवासीय विद्यालयों में पढ़ाई निम्नलिखित पैटर्न पर होगी -
* जो बच्चे पढ़ने में अच्छे हैं उन्हें पढ़ाई में प्रोत्साहन दिया जाएगा ।
* जो बच्चे पढ़ने में कम रुचि रखते हैं लेकिन खेल में अधिक, उन्हें स्पोर्ट की शिक्षा दी जायेगी ।
* जो पढ़ाई और खेल, दोनों में ही रुचि नहीं रखते हैं, उन्हें स्किल डिवेलपमेंट के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा दी जाएगी ।
स्वजनो भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व की केन्द्र की मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार संकल्प पंत्र के संकल्पों की पूर्ति के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है और अपने एक एक संकल्प को मूर्त रूप देने में निरन्तर सक्रिय है ।
बाल श्रम उन्मूलन के स्थायी समाधान के लिए सक्रिय प्रयास करने के लिए प्रदेश के यशस्वी मुख्यसेवक मा योगी आदित्यनाथ जी का वन्दन अभिनन्दन एवं आभार ।
#भाजपा
#BJPat40
#योगीसरकार
:-
आलोक कुमार पाण्डेय
महामंत्री
भारतीय जनता पार्टी
चित्रकूट
9450223220