Bimal kumar's Album: Wall Photos

Photo 4 of 5 in Wall Photos

#प्रकृति और #इंसान............. .

#माइकल #जैक्सन 150 साल जीना चाहते थे। किसी से साथ हाथ मिलाने से पहले दस्ताने पहनते थे। लोगों के बीच में जाने से पहले मुंह पर मास्क लगाते थे। अपनी देखरेख करने के लिए उन्होंने अपने घर पर 12 डॉक्टर्स नियुक्त किए हुए थे,जो उनके सिर के बाल से लेकर पांव के नाखून तक की जांच प्रतिदिन किया करते थे। उनका खाना लैबोरेट्री में चेक होने के बाद उन को खिलाया जाता था। स्वयं को व्यायाम करवाने के लिए उन्होंने 15 लोगों को रखा हुआ था।

माइकल जैकसन अश्वेत थे, उन्होंने 1987 में प्लास्टिक सर्जरी करवाकर अपनी त्वचा को गोरा बनवा लिया था। अपने अश्वेत मां-बाप और काले दोस्तों को भी उन्होंने छोड़ दिया था। गोरा होने के बाद उन्होंने गोरे मां-बाप किराए पर ले लिए और अपने दोस्त भी गोरे बनाए। शादी भी गोरी औरतों के साथ की।

माइकल ने अपनी नर्स डेबी रो से विवाह किया,जिसने प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर तथा पेरिस माइकल केथरीन को जन्म दिया। वह डेढ़ सौ साल तक जीने का लक्ष्य लेकर चल रहे थे। हमेशा ऑक्सीजन वाले बेड पर सोता थे। उन्होंने अपने लिए अंगदान करने वाले डोनर भी तैयार कर रखे थे, जिन्हें वह खर्चा देते था,ताकि समय आने पर उन्हें किडनी, फेफड़े, आंखें या शरीर के किसी भी अन्य अंग की जरूरत पड़ने पर वे आकर उसे दे दें।

उनको लगता था वह पैसे और अपने रसूख की बदौलत मौत को भी चकमा दे सकते हैं, लेकिन वह गलत साबित हुए। 25 जून 2009 को उनके दिल की धड़कन रुकने लगी। उन के घर पर 12 डॉक्टरों की मौजूदगी में भी हालात काबू में नहीं आए। सारे शहर के डाक्टर उनके घर पर जमा हो गए। वे भी उनको नहीं बचा पाए। उसने 25 साल तक डॉक्टर की सलाह के विपरीत कुछ नहीं खाया।

अंत समय में उसकी हालत बहुत खराब हो गई थी। 50 साल तक आते-आते वह पतन के करीब ही पहुंच गया था और 25 जून 2009 को वह इस दुनिया से चला गया।जिसने अपने लिए डेढ़ सौ साल जीने का इंतजाम कर रखा था, उसका इंतजाम धरा का धरा रह गया।

जब उसकी बॉडी का पोस्टमार्टम हुआ तो डॉक्टर ने बताया कि, उनका शरीर हड्डियों का ढांचा बन चुका था। उनका सिर गंजा था, उसकी पसलियां, कंधे की हड्डियां टूट चुकी थीं। उनके शरीर पर अनगिनत सुई के निशान थे। प्लास्टिक सर्जरी के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक वाले दर्जनों इंजेक्शन उन को रोजाना लेने पड़ते थे।

माइकल जैक्सन की अंतिम यात्रा को 2.5 अरब लोगो ने लाइव देखा था। यह अब तक की सबसे ज़्यादा देखे जाने वाली लाइव ब्रॉडकास्ट है। माइकल जैक्सन की मृत्यु के दिन यानी 25 जून 2009 को 3:15 PM पर Wikipedia,Twitter और AOL’sinstant messenger ये सभी क्रैश हो गए थे। उसकी मौत की खबर का पता चलते ही गूगल पर 8 लाख लोगों ने
माइकल जैकसन को सर्च किया।ज्यादा सर्च होने के कारण गूगल पर सबसे बड़ा ट्रैफिक जाम हुआ था और गूगल क्रैश हो गया। ढाई घंटे तक गूगल काम नहीं कर पाया। मौत को चकमा देने की सोचने वाले हमेशा मौत से चकमा खा ही जाते हैं।

#आर्यवर्त