Praveen Prasad's Album: Wall Photos

Photo 204 of 309 in Wall Photos

निम्बू
निम्बू से हम सब परिचित हैं,,निम्बू विशेषता है कि अन्य फल पकने पर मीठे होते हैं वही निम्बू पकने पर खट्टा अम्लीय होता जाता हैं...
निम्बू की खेती भारतवर्ष के सभी प्रान्तों में आसानी से की जा सकती है....वही इसे शौकिया तौर पर घर पर भी लगाया जा सकता है....पर ध्यान रहे की इसे सूरज की रोशनी अच्छे से मिलती रहे.....।
स्वाद में खट्टा निम्बू विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत है जो शरीर के लिए अति आवश्यक है......इसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं ...जो दिल की बीमारी व कैंसर से लेकर सूरज की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाता है......नींबू की तासीर ठंडी होती है,,नींबू का प्रयोग करने से हमारे शरीर और दिमाग में शीतलता आती है...नींबू के रस में मुल्तानी मिटटी मिला कर लेप लगाने से हमारी त्वचा स्वस्थ और सुंदर बन जाती है...।
नींबू से मसूड़ों की सुजन ख़त्म हो जाती है...... वही टोन्सिल बड़ने पर नींबू का रस उन पर लगाने से काफी फायदा मिलता है. ......नींबू का रस नारियल के तेल में मिलकर लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं........ सुबह के समय एक नींबू निचोड़कर पानी में मिलाकर पीने से सुन्दरता और सेहत ठीक रहती है....नींबू को सुबह-सुबह गरम पानी में मिलकर पीने से मोटापा कम हो जाता है... नींबू का रस सिर में लगाने से रूसी खत्म हो जाती हैं वही बालों को सुन्दरता मिलती है.......।
कुछ समय पूर्व एक निम्बू पानी वाले से चर्चा हुई,,उसने बताया कि केले ,आम की तरह आजकल निम्बू को भी केल्शियम कार्बेट से पकाया जा रहा हैं जो बहुत ही नुकसानदायक हैं....।

निम्बू से जुड़ी कोई जानकारी हो तो अवश्य साझा करें ...।