rameshkumarojha8's Album: Wall Photos

Photo 27 of 35 in Wall Photos

श्री राम मंदिर भूमि पूजन: 5 अगस्त

L&T मिट्टी की जांच के लिए सैंपल इकट्ठा कर रही है. जमीन के 60 मीटर नीचे की मजबूती को देखते हुए ही मंदिर की नींव डाली जाएगी. मीटिंग में तय हुआ है कि मंदिर के लिए टाइल्स सोमपुरा मार्बल की ओर से दिया जाएगा. लार्सन एंड टर्बो अपना काम करेगा और टाइल्स का काम सोमपुरा मार्बल्स करेगा।

पहले मंदिर में तीन गुंबद बनने थे, लेकिन अब पांच गुंबद होंगे। राम मंदिर का मॉडल विश्व हिंदू परिषद का ही रहेगा, लेकिन उसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ जाएगी।

मंदिर निर्माण के लिए समाज से आर्थिक सहायता ली जाएगी। 10 करोड़ परिवार से धन संग्रह किया जाएगा, इसके बाद ही मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा। इसके लिए 10 लाख आवासीय क्षेत्रों को चिन्हित किया जा चुका है जिन्होंने स्वयं इच्छा प्रगट की है।

मंगल कलश में सेवर घास रखकर सभी तीर्थों सहित गंगा जल से कलश को भरा जाएगा। इसके बाद वैदिक वास्तु पूजन और विधान के अनुसार कलश स्थापित करने के बाद नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता और पूर्णा नाम की पांच ईंटों/ शिलाओं की पूजा की जाएगी।

इसके साथ पाताल लोक के राजा शेषनाग और शेषावतार की प्रसन्नता के लिए चांदी के नाग-नागिन, भूमि के आधार देव भगवान विष्णु के कच्छप अवतार के प्रतीक कछुआ भी नींव में स्थापित होंगे।

मंदिर के नींव पूजन में प्रधानमंत्री मोदी ताम्र कलश स्थापित करेंगे। मंदिर की नींव पूजन में प्रयुक्त होने वाले ताम्र कलश में वैदिक रीति के मुताबिक गंगा जल के साथ सभी तीर्थों के जल, सर्वऔषधि, पंच रत्न, जिनमें- हीरा, पन्ना, माणिक, सोना और पीतल रखे जाएंगे।
साभार