aMoLi aJaY's Album: Wall Photos

Photo 8 of 62 in Wall Photos

महाराज वीरमदेव और फिरोजा की लव स्टोरी
--------------------------------------------------------------------
रावल कान्हडदेव के पुत्र का नाम वीरमदे या वीरमदेव था। चौहान कुल के भूषण थे, सुन्दर थे । सुन्दरता तथा मोहकता इतनी थी कि दिल्ली के तात्कालिन बादशाह अल्लाउदीन खिलजी की एक पुत्री जिसका नाम फिरोजा या सीताई कहा जाता है,वह वीरमदेव पर मोहित हो गयी थी । वीरमदेव से विवाह का हठ कर बैठी। राजहठ, बालहठ तथा त्रियाहठ जग जाहिर है। सीताई ने वीरमदेव से विवाह का प्रण कर लिया। जालोर के इतिहास पर एक खण्ड काव्य कान्हडदे प्रबन्ध है। उसके अनुसार सीताई का कहना यह था उसका तथा वीरमदेव का सात जन्म का साथ है। अपनी पुत्री के हठ के सामने बादशाह अल्लाउदीन खिलजी झुक जाता है। वीरमदेव के सामने विवाह का प्रस्ताव बादशाह का दूत गोल्हण भाट लेकर जाता है। उससे पूर्व बादशाह अपनी लडकी को यह कहकर समझाता है कि हिन्दु तथा तुर्क में विवाह सम्बन्ध नहीं हो सकता है। तु इस जिद को छोड दे। कान्हडदे प्रबन्ध का लेखक प˜नाभ लिखता है।
आम तात सांभलि अरदास, वीरमदे छइ लीलविलास।
रूप वेष वय सरीषइ भावि, कान्हकुंयर मुझनि परणावि।।
बोल्यउ पातिसाह परि करी, गहिली वात म करि कुंअरी।
ताहरइ मनि कूडउ उछाह, हीदू तुरक नही वीवाह।।

वीरमदेव का इन्कार स्थानीय भाषा में इस दोहे के रूप में प्रसिद्ध है।

मामा लाजे भाटिया, कुल लाजे चहुआण।
जे परणु तुरकडी, अवलो उगे भाण।।

अर्थात् मैं बादशाह की लडकी से विवाह करू तो मेरा चैहान कुल, मेरा ननिहाल भाटी राजपूतों का वंश लज्जित हो जायेगा। इस कारण सुरज भलेही पूर्व से पश्चिम में उगना प्रारम्भ कर दे। मैं अपनी बात को नहीं छोड सकता।

वीरमदेव के इन्कार से जालोर में युद्ध हुआ। वीरमदेव का पूरा परिवार महिला, बच्चें सब उस युद्ध की ज्वाला में जल गये। चितौड से भी बडा जोहर जालोर के दुर्ग पर हुआ। जिसमें एक साथ 1584 महिलाओं ने अपने प्राण जोहर की ज्वाला में होम दिये। वीरमदेव स्वयं भी उस युद्ध में वीर गति को प्राप्त हुये। उनके सीस को दिल्ली लिजाया गया। जहां पर उसके साथ फेरे खाने का प्रयास सीताई द्वारा किया गया। उसमें भी वह नाकाम रही। दन्त कथा कहती है कि सीताई ने वीरमदेव के विरह में अपने प्राण जमना में कूद कर स्वाह कर दिये।
#भंसाली दम हो तो इसपर फिल्म बनाओ।
#इरफ़ानहबीब ..इस ऐतिहासिक लव स्टोरी का साक्ष्य है..कोई किवदंती नहीं
#अनुरागकश्यप ..इस कहानी पर क्रियेटिविटी कब दिखा रहे।