aMoLi aJaY's Album: Wall Photos

Photo 13 of 62 in Wall Photos

नेहरू की 7 प्रमुख मूर्खताएं, जो इस देश के लिए कोढ़ साबित हुई..

1. सन १९५१ में नेपाल के राजा गिरिभुवन ने नेपाल को भारत में वीलय करने का प्रस्ताव दिया था। चाचा नेहरू ने इन्कार कर दिया था।

2. बलुचिस्तान के नवाब खान ने नेहरू को पत्र लिखकर बाकायदा अनुरोध किया था कि बलुचिस्तान को भारत के साथ शामिल करने की कृपा करें.. हम भारत के साथ रहना चाहते हैं। नेहरू ने इन्कार कर दिया। नतीजा पाकिस्तान ने बंदूक के बल पर बलुचिस्तान को कब्जा कर लिया। सोचिए कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी हमें।

3. सन् १९४७ में ओमान देश ने ग्वादर पोर्ट को भारत देश को लेने के लिए
ऑफर दिया था। नेहरू ने यह ऑफर ठुकरा दिया था। नतीजा पाकिस्तान ने ले लिया, फिर चीन को दे दिया। आज चीन हमारे ऊपर डंडा घुमा रहा है।

4. सन् १९५० में चाचा नेहरू ने कोको आइलैंड को बर्मा को दान में दे दिया। जैसे कि उसके बाप दादाओं की सम्पत्ति है। बर्मा ने चीन को बेच दिया। नतीजा आज चीन हमारे नौसेना की जासूसी करता है।

5. १९५२ में चाचा ने अपने स्वार्थ में २२३२७ वर्ग किलोमीटर का एरिया बर्मा को दान कर दिया था। इस स्थान का नाम है कावाओ वेली ये कश्मीर के जैसा ही सुंदर और रमणीक स्थल था। बाद में बर्मा ने चीन को यह भी बेच दिया।नतीजा आज चीन वहां से हमारे ऊपर जासूसी करता है और आंखें दिखाता है।सोचिए कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है।

6. देश की आजादी के तुरंत बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति ने नेहरू को कहा था कि आप न्युक्लियर पावर का देश बनने के लिए प्लांट लगाए UNO का स्थाई सदस्य बन जाओगे चाचा नेहरू ने इन्कार कर दिया और चीन को सदस्य बनाया। कितनी बड़ी क्षति हुई है अंदाजा लगाइए ।

7. सन् १९६२ के चीन के साथ युद्ध में भारत के वायुसेना के प्लान के मुताबिक युद्ध लड़ने के लिए मना कर दिया और आत्मसमर्पण कर दिया। और चीन को १४००० बर्ग किलोमीटर का एरिया चीन को सौंप दिया भेंट स्वरूप। इस युद्ध में ३००० से अधिक भारत के जवान शहीद हुए थे। इसी एरिया को अक्साई चिन कहते हैं।