Sanjay Oza's Album: Wall Photos

Photo 1,179 of 2,149 in Wall Photos

#आगरा में जैन समाज ने बकरों की बलि से बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया है जिसके तहत कथित बलि के लिए आजकल खरीदे जा रहे बकरों को खरीदकर उन्हें सुरक्षित तरह रखा जा रहा है, साथ ही उनका पालन-पोषण भी किया जा रहा है. मालूम हो कि बकरीद का त्योहार आने वाला है और लोगों ने कुर्बानी के लिए बकरों की खरीदारी भी शुरू कर दी है. इस बीच सकल जैन समाज ने यह अभियान शुरू किया है.

गौरतलब है कि सकल जैन समाज 'अहिंसा परमो धर्म' और 'जीव दया महादया' को सार्थक कर रहा है. सकल जैन समाज ने भगवान श्री नेमिनाथ के जन्म के शुभ अवसर पर बेजुबान जानवरों को बचाने का अनोखा अभियान शुरू किया. जैन समाज ने कथित बलि के लिए बेचे जा रहे बकरों को खरीदना शुरू कर दिया है ताकि उनके जीवन की रक्षा की जा सके.

सकल जैन समाज के राजकुमार जैन ने इस संबंध में कहा कि यह अभियान आगरा विकास मंच के संरक्षक डॉ. आरएस पारीक की प्रेरणा से शुरू किया गया. रामलाल वृद्ध आश्रम में आज से बकरों की सुरक्षा, पालन-पोषण और संरक्षण की योजना शुरू कर दी गई है.

मंच के संयोजक अरविंद शर्मा और सुनील कुमार ने बताया कि बकरों के साथ बकरियों को भी खरीदा जा रहा है. वहीं मंच प्रवक्ता संदेश जैन और महामंत्री सुशील जैन ने कहा कि इस अभियान के जरिए जितना संभव होगा, जीवों को बलि देने से बचाया जाएगा.