Sambhav Jain's Album: Wall Photos

Photo 2,839 of 2,862 in Wall Photos

आलू और सिंघाड़े के आटे की टिक्की
आवश्यक सामग्री..........

उबले हुए आलू - 4
सिंघाड़े का आटा - 1 कप
हरा धनिया - 2-3 छोटी चम्मच (बारीक कटा हुआ)
तेल - तलने के लिए
हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कटी हुई)
काली मिर्च - 5 - 6 (दरदरी कुटी हुई)
लाल मिर्च - 1 छोटी चम्मच
सैंधा नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

आलू और सिघाड़े की टिक्की बनाने की विधि ........

सबसे पहले फलाहारी टिक्की बनाने के लिए उबले हुए आलू को छील ले . इन्हें किसी बड़े बर्तन में कद्दूकस या मेस कर ले . मेस किए हुए आलू में सैंधा नमक, काली मिर्च, हरी मिर्च, , लाल मिर्च , सिंघाड़े का आटा, और बारीक कटा हरा धनिया डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें . मिश्रण बनकर तैयार कर लें .

हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाकर थोड़ा सा मिश्रण लें. (और आप अपने पसंद की टिक्की छोटी और पतली बना सकते हैं यह बिलकुल आलू की टिक्की जैसी बनती हें ).

मिश्रण को हाथ में रखकर और गोल कर लें , और गोले को हथेली की सहायता से दबाकर चपटा कर के टिक्की का शेप दे दें . सभी गोले इसी तरह बनाकर टिक्की तैयार कर लें .
अब एक कड़ाई में तेल डालकर गरम करें .तेल गर्म होने के बाद आप टिक्की डालकर ब्राउन होने तक फ्राई करें , , और आप धीमी या मीडियम आग पर आलू टिक्की सेकिये, टिक्की के नीचे से हल्की सी सिक जाने के बाद इसे पलट दें और टिक्कियों को पलटे की सहायता से उल्ट पल्ट करें और दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई दें . आलू और सिंघाड़े के आटे की टिक्की तैयार हैं. और इसे प्लेट में किचन पेपर पर निकाल लें .ताकि उसका तेल शोख लें . टिक्की को बनने में लगभग 10 से 12 मिनिट का समय लगता है.

लीजिये आप के लिए गरमा गरम सिंघाड़े के आटे और आलू की टिक्की बनकर तैयार हैं. इन्हें सर्व करने के लिए आप सब्जी , दही, सामख की खिचड़ी , हरे धनिये की चटनी, के साथ सर्व कर सकते हैं.

लीजिये आप सब के लिए तैयार हे आलू और सिंघाड़े के आटे की टिक्की और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।