shashikant pandey's Album: Wall Photos

Photo 912 of 3,072 in Wall Photos

शिव को जीवन का सार कहा जाता है. ब्रम्हा-विष्णु-महेश में शिव को प्रमुख देव की उपाधि दी गई है. हिन्दू वेद-पुराण के मुताबिक जब-जब तीनों लोक में कोई भी मुसीबत आई है भगवान शिव ने ही सृष्टि को उन मुसीबतों से उबारा है. यह भी कहा जाता है कि भगवान शिव को मनाना बहुत आसान है. शिव ही ऐसे देव हैं जो अपने भक्तों से आसानी से मान जाते हैं. अकाल मृत्यु हो या कोई और समस्या शिव की आराधना से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. शिव की आराधना करने से कभी अकाल मृत्यु नहीं आती है साथ ही जीवन में किये गए सारे पाप मिट जाते हैं.

भगवान शिव की आराधना उनके कई नामों से की जाती है, जैसे- भोलेनाथ, शम्भु, नीलकंठ, रावणेश्वर, त्रयम्बकेश्वर इत्यादि. पूरे भारत में शिव के 12 ज्योतिर्लिंग हैं जिन्हें अलग-अलग नामों से जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति शिव के इन 12 ज्योर्तिलिंग के दर्शन कर लेता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है.

भगवान शिव की आराधना के लिए कुछ ऐसे मंत्र हैं जिनके जाप से भगवान शिव तत्काल फल देते हैं और सारे कष्टों को दूर करते हैं:

✨ महा मृत्युंजय मंत्र ✨

ॐ त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिम पुष्टि वर्धनं उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात

अर्थ- सारे सृष्टि के पालनहार त्रिनेत्र शिव की हम आराधना करते हैं. विश्व को जीवन देने वाले शिव, मृत्यु कि मोक्ष से हमें मुक्ति दिलाएं.

इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव आपको हर दुःख और विपदा से बचाते हैं. साथ ही अकाल मृत्यु से आपकी रक्षा करते हैं.

✨ शिव मंत्र ✨

नागेंद्रहाराय त्रिलोचनाय भस्मांग रागाय महेश्वराय
नित्याय शुद्धाय दिगंबराय तस्मे न काराय नम: शिवाय:॥

मंदाकिनी सलिल चंदन चर्चिताय नंदीश्वर प्रमथनाथ महेश्वराय
मंदारपुष्प बहुपुष्प सुपूजिताय तस्मे म काराय नम: शिवाय:॥

शिवाय गौरी वदनाब्जवृंद सूर्याय दक्षाध्वरनाशकाय
श्री नीलकंठाय वृषभद्धजाय तस्मै शि काराय नम: शिवाय:॥

अवन्तिकायां विहितावतारं मुक्तिप्रदानाय च सज्जनानाम्।
अकालमृत्यो: परिरक्षणार्थं वन्दे महाकालमहासुरेशम्।।

जीवन में हर काम इंसान को ही करना है. लेकिन इंसान तब तक कोई काम नहीं कर सकता जब तक ईश्वर की मर्जी ना हो. जीवन में इंसान का रास्ता बनाने वाले शिव ही हैं. इस मंत्र का जाप करने से आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. साथ ही जीवन के रास्ते में आने वाली सारी मुश्किलों का समाधान हो जाता है.

✨ सौराष्ट्रदेशे विशदेऽतिरम्ये ज्योतिर्मयं चन्द्रकलावतंसम्।
भक्तिप्रदानाय कृपावतीर्णं तं सोमनाथं शरणं प्रपद्ये ।।
कावेरिकानर्मदयो: पवित्रे समागमे सज्जनतारणाय।
सदैव मान्धातृपुरे वसन्तमोंकारमीशं शिवमेकमीडे।।

अगर आप किसी प्रकार के विकार या बीमारी से जूझ रहे हैं तो प्रतिदिन शिव की मूर्ति के सामने भगवान शिव का स्मरण कर इस मंत्र का उच्चारण करें. इस मंत्र के नित्य उच्चारण से आपकी सारी बीमारी और विकार दूर हो जाएंगे और प्रभु आपको स्वस्थ जीवन प्रदान करेंगे.

शिव मंत्र |

ॐ वरुणस्योत्तम्भनमसि वरुणस्य सकम्भ सर्ज्जनीस्थो |
वरुणस्य ऋतसदन्यसि वरुणस्य ऋतसदनमसि वरुणस्य ऋतसदनमासीद् ||

शिवलिंग पर प्रतिदिन जल चढ़ाने से शिव सारे कष्टों को दूर करते हैं. भगवान शिव का मन में ध्यान लगा कर इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव तत्काल आपकी सारी मनोकामना को पूर्ण करते हैं. वेद-पुराणों के मुताबिक सृष्टि में जब-जब कोई विपदा आई है तब-तब सारे देवी-देवता शिव के पास गए हैं और शिव ने ही उन्हें रास्ता दिखाया है. जो व्यक्ति सच्चे मन से शिव की आराधना करता है उसे भोलेनाथ हर कष्ट से उबारते हैं.