ravindra jain's Album: Wall Photos

Photo 5,130 of 10,642 in Wall Photos

#जरूर_पढे_दिल_छू _जायेगा_ये_पोस्ट

अर्चना को #लड़की हुई, #नॉर्मल_डिलीवरी होने के कारण उसी दिन हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई, पहला बच्चा था घर में सभी बहुत खुश थे, सासू जी बहू के आराम के लिए हाल के पास वाले कमरे में बिस्तर लगा रही थी, बहू शाम को घर आ गई, बच्ची को देखने और अर्चना की खबर पूछने रिश्तेदार व पड़ोसी आने लगे, सासु माँ घर का सारा काम भी करती, अर्चना व बच्चे का ध्यान रखती और आनेवालों का स्वागत भी करती।
.
कहते हैं सभी एक जैसे नहीं होते, सभी अपनी अपनी सलाह अर्चना की सास को देकर जाते, अर्चना को सब अंदर सुनाई देता था, उसी समय एक पड़ोसी की पत्नी आई और कहने लगी, देखो वैसे तो हम डिलीवरी में पूरा मेवा "गोंद, घी,काजु,बदाम,पिस्ता सब डालकर लड्डू बनाते हैं पर अपनी लड़कियों के लिए, अब बहु है और लड़की पैदा हुई है तो थोड़ा कम भी चल जाएगा, बादाम बहुत महँगे है इसलिए 500ग्राम के बदले 150ग्राम ले लेना और वैसे ही सभी मेवा थोड़ा थोड़ा कम कर देना और लड्डू कम न बने इसके लिए गेहूं का आटा ज्यादा ले लेना, अर्चना की सास सब सुनती रही अंदर अर्चना भी सब सुन रही थी, पड़ोसन चली गई, ससुर जी बोले " देखो मैं बाजार जा रहा हूँ तुम मुझे लिखवा दो क्या लाना है? कोई चीज बाकी ना रहे ।
अर्चना की सास ने सामान लिखवाया, हर चीज उनकी लड़की के डिलीवरी के समय से ज्यादा ही थी ससुर जी ने पूछा इस बार सभी सामान ज्यादा है क्या तुम भी लड्डू खाने वाली हो ? तब अर्चना की सास बोली "सुनो जब बेटी को डिलिवरी आई थी तब हमारी परिस्थिति अच्छी नहीं थी और आवक भी कम थी तब आप अकेले कमाते थे अब बेटा भी कमाता है इसलिए मैं चाहती हूँ की बहू के समय , मैं वो सब चीजें बनाऊँ जो बेटी के समय नहीं कर पाई, क्या बहू हमारी बेटी नहीं है। और सबसे बड़ी बात यह की बच्चा होते समय तकलीफ तो दोनों को एक सी ही होती है इसलिए मैंने बादाम ज्यादा लिखे हैं। लड्डू में तो डालूंगी ही पर बाद में भी हलवा बनाकर खिलाउंगी, जिससे बहू को कमजोरी नहीं आये और बहू -पोती, हमेंशा स्वस्थ रहें ! अर्चना अंदर सब कुछ सुन रही थी।और सोच रही थी में कितनी खुशकिस्मत हूँ।
और थोड़ी देर बाद जब सासुजी रूम में आई तो अर्चना बोली "क्या मैं आपको मम्मीजी की जगह मम्मी कहूँ ?
बस फिर क्या? दोनों की आँखों में #आँसू थे।