पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 33,665 of 35,029 in Wall Photos

चटपटी बेसन गट्टे की सब्जी.....

सामग्री .....

200 -- ग्राम बेसन
1 -- छोटा चम्मच तेल
1 -- छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 -- छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 -- छोटा चम्मच नमक
1/2 -- छोटा चम्मच जीरा
1/2 -- छोटा चम्मच साबुत धनियाँ
1/2 -- छोटा चम्मच कसूरी मैथी
4 -- छोटा चम्मच दही
1 -- पिंच खाना सोडा

सब्जी की तरी बनाने की विधि ......

3 -- टमाटर का पेस्ट
1 -- प्याज का पेस्ट
2 -- हरी मिर्च बारीक कटी
1 -- लहसुन का पेस्ट
1 -- कप गाढ़ा दही
1 -- छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 -- छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 -- छोटा चम्मच नमक
5 -- छोटा चम्मच तेल
1/2 -- छोटा चम्मच जीरा
1/4 -- छोटा चम्मच से कम गरम मसाला
नमक - स्वादानुसार
हरा धनियाँ - 2 छोटा चम्मच (बारीक कटा हुआ)

बेसन गट्टे बनाने की विधि.....

सब से पहले आप बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाले, तेल, नमक, लाल मिर्च पाउडर ,हल्दी ,जीरा , साबुत धनियाँ , थोड़ी कसूरी मैथी ,दही और खाना सोडा डालकर मिलाये , अगर पानी की आवश्यकता हो तो थोड़ा सा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें . गुंथे हुए बेसन के आटे से छोटी छोटी गोलियां बनाकर तोड़ले उससे करीब आधा या पोना इंच में और 4- 5 इंच लम्बी बेलनाकार के रोल बना ले. सारे बेसन के आटे से इसी तरह रोल बना लें .

किसी बर्तन में करीब 3से 4 कप पानी डालकर बोयल करे और बेसन गट्टा को पानी के बोयल होने के बाद ही पानी में डालने हैं पानी इतना हो की जिसमें बेसन के रोल को उबाले जा सकें और गैस पर जब पानी में तेज उबाल आ जाये तब बेसन के रोल उबलते पानी में डाल दे और 15 मिनिट तक उबलने दे इसके बाद गैस बन्द कर दे . पानी से उन बेसन के गट्टों को चम्मच की सहायता से एक प्लेट में निकाल लें , बचा हुआ पानी सब्जी की तरी में काम आ जायेगा.
गट्टे ठंड़े होने के बाद उन्हैं 1 इंच या उससे थोडा कम के टुकड़ों में काट लें . बेसन के गट्टे सब्जी के लिये तैयार हैं.

ग्रेवी बनाने की विधि ......

टमाटर, प्याज , हरी मिर्च और लहसुन को बारीक पीस कर उसकी ग्रेवी तैयार कर किसी बर्तन में निकाल लें .

कढ़ाई में तेल डालकर गरम होने पर जीरा डाल दे .अब उसमें हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर डाल दीजिये, इसके बाद इसमें पीसा हुआ टमाटर, प्याज और हरी मिर्च और लहसुन का मसाला या ग्रेवी डालिये और मसाले के ऊपर लाल मिर्च , नमक डालकर भूने . और हुए भुने मसाले में दही, डालकर जब तक भूने तब तक वह दाने दार न दिखाई देने लगे, या मसाले से तेल अलग न हो तब तक अच्छे से पकाले.

बेसन के गट्टे उबालने के बाद से बचा हुआ पानी इसमे डाल दें . अगर तरी या ग्रेवी आपको गाढ़ी लगे तो आप उसमें जितना जरुरी हो उतना पानी डाल सकते हे आप . तरी में उबाल आने पर तैयार किये हुये बेसन के गट्टे डाल दें . सब्जी में उबाल आने के बाद 10 से 15 मिनिट तक उबलते रहने दें .गेस को लो मीडियम रखे बेसन के गट्टे की सब्जी बन कर तैयार है गैस बन्द कर दें और इसमें गरम मसाला डाल दें .ये राजस्थानी बेसन के गट्टे की सब्जी तैयार है. बेसन के गट्टे की सब्जी को किसी प्याले में सर्व करे और कटे हुये हरे धनिये से गर्निस करे . गरमा गरम बेसन के गट्टे की सब्जी पूरी ,परांठे, नान, तन्दूर, चपाती या चावल और किसी के साथ सर्व कर सकते हैं .
लीजिये आप सब के लिए तैयार हे राजस्थान की प्रसिद जानि मानी बेसन के गट्टे की सब्जी और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।

नोट ......
अगर आप प्याज, लहसुन नहीं खाते हें. तो इन्हे आप हटा सकते हैं. केवल आप दही और टमाटर डाल कर भी सब्जी बनाना चाहते हcp