पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 33,782 of 35,029 in Wall Photos

घेवर बनाने की विधि:-

मैंने पूरी कोशिश की है सभी बातें बताने और समझाने की लेकिन फिर भी अगर कुछ समझ नहीं आए तो पूछ लेना।

नोट:- घेवर बनाना ज्यादा कठिन नहीं है लेकिन कुछ साबधानियाँ जरूरी है।
अगर आपने घेवर का घोल तैयार कर लिया है लेकिन आप कुछ समय बाद उसे बनाने वाले हैं तो घोल को फ्रिज में रख दें क्योंकि घोल हमें ठंडा ही चाहिए।
आप जिस पतीले मैं घेवर बनाने वाले हैं उसे घी से पूरा नहीं भरे आधा ही रखें।
गैस को मीडियम ही रखें कम या ज्यादा नहीं करें, नहीं तो घेवर ठीक से नहीं बनेगा।
सामग्री:-
1 कप मैदा
5,6बर्फ के टुकड़े
ठंडा पानी,,
आधा कप घी
आधा कप दूध,(गरम नहीं हो)
तलने के लिए घी/रिफाइंड
इलाइची, काजू, बादाम, मावा या रबडी,चीनी की चासनी, पीला रंग

विधि:-सबसे पहले एक वाउल मैं घी और बर्फ के टुकड़े डाल कर हाथों से अच्छी तरह मलते रहे 4/5मिनट तक,जब तक घी क्रीमी न हो जाए।अब बर्फ के टुकड़े निकाल दें थोडा और फेंटें, अब थोडी थोड़ी मैदा डालते हुए हाथों से अच्छी तरह मिलाएं, ध्यान रहे मैदा मैं गुठलियां न बनने पाए।
साथ ही दूध भी डालते जाएं, जरूरत के हिसाब से पानी भी डालें, क्योंकि हमें पतला घोल तैयार करना है।घोल को चम्मच की सहायता से चैक करें कि धार बन रही है या नहीं।जब धार बनने लगे तो घोल तैयार है।
घी को गरम होने रख दें गैस को मिडिल टैम्परेचर पर रखें ।जब घी गरम हो जाए तो किसी बडे चमचे की मदद से घी के बीचोंबीच थोड़ी दूर से धार बनाते हुए घोल डालें और फिर किसी चाकू की मदद से बीच में छेद बनाते चले, जब झाग खत्म होने लगे तभी दूसरी बार घोल डालना होगा, और हर बार बीच में छेद बनाना होगा,
धार को ज्यादा नीचे से नहीं डालना है नहीं तो घेवर में जाली नहीं बनेगी।
इस प्रकार 7से 8बार यही प्रक्रिया दोहरानी होगी तभी एक पीस घेवर तैयार होगा।जो छेद आप बना रहे हैं उसी में हर बार घोल डालना है और चाकू से बीच मे जगह बनानी है।
जब घेवर सुन्हरे रंग का हो जाए तो उसे किसी चाकू या तार की मदद से बाहर निकाल लें थोड़ी देर यैसे ही जाली पर रखें ताकि उसमें से घी निकल जाए।
अब चाशनी तैयार करें चाशनी में इलाइची, पीला रंग मिलाकर बनाएं, घेवर जब ठंडा हो जाए तो पहले उस पर चाशनी लगाएँ फिर रबडी या मावा मैं सभी मेवा मिलाकर घेवर के ऊपर लगाए।
स्वादिष्ट घेवर तैयार है।