पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 33,784 of 35,029 in Wall Photos

बिना तंदूर के तंंदूरी मिस्सी रोटी

आज मैं आपको बिना तंदूर के तंदूरी मिस्सी रोटी बनाने की रेसिपी बता रही हूं, ये रोटी आप लोगों ने दाबतों में अक्सर खाई होगी।मिस्सी रोटी उत्तर प्रदेश में ज्यादातर उरद की दाल के साथ खाई जाती है।
कितने लोगों के लिए-4 व्यक्तियों के लिए
समय-20 मिनट

सामग्री:-
2 कटोरी बेसन या चने का आटा
1 कटोरी गेहूं का आटा
1छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर
1चुटकी मीठा सोडा
1बडा चम्मच देशी घी
नमक, कसूरी मेथी, जीरा, अजबायन,हरा धनिया हरी मिर्च स्वादानुसार।

मिस्सी रोटी बनाने की बिधि.....

सबसे पहले आप बेसन और आटा छान कर मिलाएं, फिर इसमें, नमक, सोडा ,बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें, उसके बाद आधा बडे चम्मच घी डाल कर फिर से मिलाएं, अब बाकी बची सामग्रियों को भी इसमें डालकर पानी के साथ हल्के हाथों से आटा गूंथ लें।आटा ज्यादा नर्म और सख्त नहीं रखना है।याद रहे कि आटे को ज्यादा मसलना नहीं है जब आटा गुंथ जाए तो उसे 15/16 मिनट के लिए ढककर रख दें।

15 मिनट बाद हाथ पर थोड़ा घी लगाकर आटे को एक बार और गूंथ लें, तबा गरम होने रख दें, आटे की लोईयां बना कर रखलें, लोइयां थोड़ी बडी होनी चाहिये, नार्मल रोटी की अपेक्षा।

अब थोड़ा सूखा आटा लगाकर रोटियाँ बेल लें,रोटी को थोड़ा मोटा ही बेलें, आप चाहे तो रोटी को गोल या फिर लम्बा कोई भी आकर दे सकते हैं।
अब सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि रोटी के ऊपर ( एक ही तरफ ) थोड़ा पानी लगाकर किसी कपडे की सहायता से तबे पर डालें, रोटी का पानी बाला भाग तबे पर अच्छी तरह कपडे की मदद से चिपका दें,हाथों से हल्का हल्का दबाते हुए उसे चारों ओर ले चिपका दें।

जब रोटी नीचे की ओर सिक जाए तो ,तबे को उल्टा करके धीरे धीरे हल्की आंच पर हर तरफ से सेक लें,आप देखेंगे कि रोटी मैं नान जैसे बुलबुले उठने लगे हैं, जब रोटी सिक जाए तभी तबे से अलग करें, नहीं तो रोटी फट जायेगी।
( अगर रोटी तबे पर चिपक गई है और अलग नहीं हो रही है तो आप चिमटे को पानी में भिगो कर रोटी को निकालेंगे तो बह आसानी से निकल जाएगी )तबा न ज्यादा गरम और न ही ज्यादा ठंडा होना चाहिये, तबा नोनस्टिक नहीं हो तभी ये रोटी ठीक से बन पायेगी।

अगर आपके पास नार्मल तबा नहीं है तो आप यह कुकर में भी बना सकते हैं।