पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 33,822 of 35,029 in Wall Photos

पालक पनीर की स्वादिस्ट सब्जी

सामग्री.....
500 ग्राम -- पालक
300 ग्राम -- पनीर
2 बड़े -- प्याज पेस्ट
4 -- टमाटर पेस्ट
1/2 चम्मच -- लहसुन पेस्ट
1 इंच -- अदरक पेस्ट
2 -- हरी मिर्च पेस्ट
1/2 चम्मच -- लाल मिर्च
1/4 चम्मच -- हल्दी
1 चम्मच -- नमक स्वादानुसार
1/2 चम्मच -- गरम मसाला
1 छोटा चम्मच -- धनिया पाउडर
1 चम्मच -- जीरा
1 चुटकी -- हींग
1 नींबू -- स्वादानुसार

पालक पनीर बनाने की विधि ........

सबसे पहले पालक की पत्तियों को छांटकर अच्छी तरह से धुल लें। पालक की पत्तियों के मोटे डंठल को निकाल दें। पालक का पानी निकलने के लिए 10 मिनट तक रख दें। अब एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दें। और जब पानी उबलने लगे तो उसमें एक चुटकी नमक डाल दें । इसके बाद इस उबलते हुए पानी में कटी हुई पालक डालकर करीब 5से 7 मिनट तक उबाले । जब पालक उबल रही हो तो इसे ढक्कन नहीं लगाना क्योंकि ढकने से पालक का रंग हरा नहीं रहता हें । पालक का रंग हरा रहे इसलिए हमने उबलते पानी में नमक डाला था। ताकि पालक का रंग ज्यो का त्यों रहें ।पालक उबल जाए तो पालक को ठंडा होने दे ।और मिक्सी में डालकर बारीक पिस लें
पनीर का काट लें ।
पनीर को डेढ़ से दो इंच के क्यूब में काट लें। आप चाहें तो पतले और चौकोर आकार के पनीर भी काट सकते हैं। क्यूब बनाना आसान है। पनीर ताजी होगी तो आसनी से कट जाएगी। पालक पनीर जल्दी और आसानी से बन जाती है।।
अब प्याज को बारीक पीस लें। टमाटर के छिलके को उतरकर उसे भी अलग से पीस लीजिए। अब ठंडी पालक को मिक्सर में डाल दें। पालक के साथ ही 2-3 लहसुन, आधा इंच अदरक और एक हरा मिर्च डालकर पालक का पेस्ट तैयार कर लीजिए। पालक पनीर की ग्रेवी तैयार करें
अब एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गर्म क र लें । तेल जब अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर चटका लें। इसके तुरंत बाद हींग को भी डाल दें। अब इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट डाल दें। दोनों को अच्छी तरह से चलाकर गैस धीमी करके करीब आधा मिनट के लिए ढक कर पका लें।
गैस की आंच मीडियम कर दें और प्याज डालकर पूरे मिश्रण को चलाएं। प्याज के मिश्रण को तब तक पका लें जब तक कि ये सुनहरे रंग की ना हो जाए। अब इसमें नमक डालेंगे। नमक डालते समय इस बात का ध्यान रखना है कि हमने पालक उबालते समय भी नमक डाला था। यानी इसमें नमक थोड़ा कम रहेगा। नमक कम हुआ तो आप बाद में मिला सकते हैं ।

अब गैस की आंच मीडियम कर के मसाले को अच्छी तरह से भूनेंगे फिर इसमें एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर मसालों को अच्छे से खुशबू आने तक भूनेंगे। जब मसालों से तेल दिखने लगे तब हम पहले से तैयार पालक की ग्रेवी को इसमें डाल देंगे । अब इसमें 100मिली पानी डाल देंगे । अब पालक में एक चम्मच गरम मसाला और कटी हुई पनीर को डालकर अच्छे से चलाकर गैस की आंच धीमी करके ढक देंगे। पालक पनीर को पका लें। लीजिए गरमा गरम पालक पनीर की सब्जी तैयार है। आप इसमें नींबू निचोड़ सकते हैं। इसे चावल या पराठे के साथ सर्व करें।

लीजिये आप सब के लिए तैयार हे पालक पनीर की सब्जी और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।