पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,635 of 35,029 in Wall Photos

आवश्यक सामग्री -

गुड = 250 ग्राम
इमली = सौ ग्राम
लाल मिर्च पाउडर = आधा चम्मच
भुना हुआ ज़ीरा पाउडर = आधा चम्मच
काला नमक = आधा चम्मच
चीनी पाउडर = चार चम्मच

विधि -

इमली की कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 250 ग्राम गुड लेकर पिघलाने के लिए रख दें। अगर आपके पास नॉन स्टिक पैन है तो आप इसे बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का ही इस्तेमाल करें।

क्योंकि किसी और बर्तन में गुड़ चिपक जाता है 4 से 5 मिनट तक लो फ्लेम पर गुड़ को अच्छे से पिघला लें।

जब सारा गुड़ पिघल जाए तो इसमें सौ ग्राम इमली डाल दें। बिना बीज वाली इमली गुड़ में डालकर इसे अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लें।

इमली को गुड़ में अच्छी तरह से मिक्स होने तक गैस को स्लो ही रखें। इमली और गुड़ के अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद इसमें 3 से 4 चम्मच पानी डाल दे। पानी डालते समय ध्यान रहे पानी ज़्यादा ना डल जाए अगर पानी ज्यादा डाल देंगे तो जो इमली की कैंडी है वह बहुत गीली हो जाएंगी। और अच्छे से बनेगी नहीं मतलब उसकी अच्छे से Candy नहीं बन पाएगी।

दो मिनट बाद इसमें मसाले डालते हैं। आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच ज़ीरा पाउडर और आधा चम्मच काला नमक, काले नमक को आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। अब गुड़ और इमली को मसालों के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। एक मिनट तक चलाते हुए हमारे सभी मसाले इमली गुड़ के मिक्सचर के साथ अच्छे से मिक्स हो गए हैं।

अब गैस को बंद कर दें और इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। जब तक कि ये अच्छी तरह से ठंडा ना हो जाए।

आधे घंटे बाद हमारा मिक्सचर अच्छे से ठंडा हो गया है। और ये थोडा सख्त भी हो गया है अब इससे आसानी से गोलियां बनाई जा सकती है।

हाथो में थोडा सा घी लगा लें ताकि ये मिक्सचर हाथो में चिपके ना। अब इसमें से दो चम्मच के करीब मिक्सचर हाथ में लें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर तैयार कर लें। आप इमली केंडी की गोलिया अपनी पसंद अनुसार थोड़ी सी छोटी या बड़ी भी कर सकते है।

अब इस गोली को चीनी पाउडर में अच्छे से कोड कर लें। और इसी तरह से बाकि की सभी गोलियां भी बनाकर तैयार कर लें। और जो केंडी का मिक्सचर पैन में चिपक गया है। उसे गैस पर हल्का सा गर्म कर लें फिर उसकी भी केंडी बनाकर तैयार कर लें।