पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,691 of 35,029 in Wall Photos

भरवा करेले की सब्जी........
6 -- मध्यम आकार के करेले
4 -- मीडियम प्याज बारीक़ कटे
२ -- छोटी चम्मच हरी मिर्च बारीक़ कटी

1 -- छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
1/२ -- छोटी चम्मच जीरा
1 -- छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/२ -- छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 -- छोटा चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वादनुसार
1 -- छोटा चम्मच हरा धनियाँ
या कसूरी मेथी

करेले का कड़वापन दूर करने की विधि .....

सब से पहले भरवां करेले बनाने के लिए पहले करेले को छीलकर धो ले । फिर चाकू से बीच से चीरा लगा ले । और करेले के बीज निकाल दे । करेलों में थोड़ा नमक और हल्दी लगाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें । ऐसा करने से करेले का कड़वापन निकल जाएगा ।अगर आप चाहो तो नमक और हल्दी लगाकर आप 3 कप पानी डालकर आप पानी में एक उबाल आने तक बोयल करे। और आप साफ पानी से धो ले ।

करेले का भरावन तैयार करने की विधि ......

सब से पहले एक बर्तन में प्याज को बारीक़ काट ले। और मिच को भी बारीक़ कट ले । और इसमें आप नमक,लाल मिर्च पाउडर ,हल्दी पाउडर,धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले ।और आप इसमें अमचूर और धनिया डालदे । अब आप करेले में ये प्याज का मसाला डालकर करेले को पूरा भर लें ।अगर करेलो से मसाला बाहर आ रहे तो आप करेलो को धागे से लपेट या बंद सकते हो । ताकि मसाला बाहर नही निकलें ।
अब एक कड़ाई में तेल गर्म करे। और जीरा डालकर छोंक तैयार करे ।और अब भरे हुए करलो को तेल में डालकर फ्राई करे । जब अच्छे से फ्राई हो जाये तो क्यों की 20 मिनट में अच्छा सा पक जाता हें । अब आप करेला पकने के बाद आप गेस को बंद कर दो ।

लीजिये आप सब के लिए तैयार हे भरवा करेले की सब्जी और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।