पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,739 of 35,029 in Wall Photos

खट्टी मीठी इमली का पानी

100 -- ग्राम इमली
1 -- चम्मच काला नमक
1/2 -- चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 -- चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
3 -- गुड़ के लडू
9 -10 -- पोदीने की पत्तीयां
4 -- पानी

इमली का पानी बनाने की विधि......

सबसे पहले आप इमली को 2 गिलास पानी में भिगोकर 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दो ।और आप गुड़ को तोड़ कर इमली के पानी के साथ में भिगो दो ।आज कल मार्केट में इमली के बीज निकले हुए मिलती हे ।
नही तो पहले तोड़ कर बीज निकलना पड़ता था और अब तो निकले हुए ही मिलती हें ।जब ये भीग जाये तो अपने हाथ से मसलकर इसकी डंडिया और छिलके निकाल दो ।
अब आप इसे बड़ी छलनी से छानकर इसमें जो भी कचरा निकले उसे हटा दो ।और मिक्सी में पीस ले । मिक्सी में फेटने से ये अच्छे से मिक्स हो जाएगी । और अब काली मिर्च पाउडर , भुना हुआ जीरा पाउडर ,काला नमक, को मिला दे ।और अगर आप को ये खट्टी लगे तो आप इसमें और चीनी मिक्स कर सकते हो । और २ गिलास पानी और मिक्स दो ।
ये गर्मियों में पिने से आप को कभी भी गर्मी या लू नही लगती हें । ये बच्चो को भी बहुत पसंद आयेगी ।
और ठंडा करने के लिये इसे फ्रिज में रख दे । इसे आप मिटटी के बर्तन में भिगो दो तो आप के सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता हें। आप का इमली का शरबत या इमली का पानी तैयार है इसमें बर्फ के क्यूब्स और पोदीने की पत्ती डाल कर सब को पिने के लिए दे ।
लीजिये आप सब के लिए तैयार हे इमली का शरबत या इमली का पानी और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।