पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,751 of 35,029 in Wall Photos

गेंहू और मुंग का खीचड़ा

सामग्री.......

2 --- कप गेंहू

1 --- कप साबुत मूँग

9 --- कप पानी

1 --- घी

नमक --- स्वादानुसार

गेंहू और मुंग का खीचड़ा बनाने की विधि......

सब से पहले आप साफ किये हुए गेहूं लें। गेहूं के छिलके निकालने के लिए आप गेहूं को 1 घन्टे के लिए आप गेहूं में पानी से छींटे देकर सारे गेहूं को अच्छे से भिगो दे । और आप 1/2 घन्टे गेहूं को धुप में रखे। और उसे अपने हाथों से उल्ट - पल्ट करते रहे, जिससे की गेहूं का पानी उड़ जाये। छिलके निकालने के लिए । इसमें लगभग आधा कप पानी ही लगेगा । लगभग 1 घण्टे के बाद गेंहू को मिक्सी में थोड़ा - थोड़ा चला लें। इसे ज्यादा नही 1 या 2 राउंड ही लगाने हेंऔर बंद करना हे इसे आप 2 से 3 बार करे चाहे तो इमामदस्ते में हल्के हाथ से कूट ले अब मिक्सी हो गई हे पहले तो हाथो से ही कुता जाता था ।
गेंहू को कूटने के बाद थाली में निकाल लें। थाली में डालकर गेंहू को मसल कर थोड़ा फटक लें। इससे छिलके अलग हो जायेंगे । इन्हे निकाल दें। इसी तरह 2 से 3 बार गेंहू को मिक्सी में चलाये और फटक लें। 2 से 3 बार फटकने से गेंहू का सारा छिलका निकल जाएगा ।
अब आप साबुत मूँग को पानी से धो लें। अब एक कुकर में नो कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें । जब पानी उबलने लगे तब पानी में कूटकर हुआ और तैयार किया गया गेंहू खिचड़ा और साबुत मूँग में नमक डाल दें। और कुकर को बंद कर के इसमें 6 से 7 सिटी आने तक पकाए । जब ये अच्छे से पक जाये तो बाद में गैस को धीरे कर दें। 5 मिनट के बाद बंद कर दे ।

कुकर ठंडा होने पर ही खोलें। और चम्मच की सहायता से खीचड़ा को अच्छी तरह मेश कर लें। गेंहू और मुंग का खीचड़ा तैयार हैं। ये खिचड़ा अक्षय त्रितया पर ही बनाया जाता हें ।इसमें घी डालकर अच्छे से मिक्स करे ।और इसे आप इमली के पानी के साथ और आनन्द उठायें । अपनी पसंद अनुसार इसे मंगोड़ी की सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। ये बच्चों और बड़ो को बहुत ही पसंद आता हें ।
लीजिये आप सब के लिए तैयार हे गेंहू और मुंग का खीचड़ा और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।