पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,825 of 35,029 in Wall Photos

पनीर और शिमला की चटपटी सब्जी .......

सामग्री-

400 -- ग्राम पनीर
2 -- शिमला मिर्च, चौकोर कटा हुआ
2 -- प्याज - ( पिसा हुआ)
1 -- छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
2 -- हरी मिर्च - बारीक पीसी हुई
3 -- टमाटर - (पिसा हुआ)
1/2 -- छोटा चम्‍मच जीरा
1 -- छोटा चम्‍मच धनिया पाउडर
1/2 -- छोटा चम्‍मच हल्दी पाउडर
1 -- छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
4-5 -- छोटे चम्मच तेल
2 -- चम्‍मच हरा धनियाँ गर्निस के लिए
1/2 -- छोटा चम्मच गर्म मसाला
नमक - स्वादानुसार

सब्जी बनाने की विधि.....

सब से पहले आप पनीर को अपनी पसंद का काट लें। चाहे लम्बा या चोरस अपनी पसंद का काट लो । फिर शिमला मिर्च को धोकर काट लो । और इसके बीज निकाल के हटा दो। और आप टमाटर, प्याज और हरी मिर्च को मिक्सी में बारीक पिस लें। इसे आप को एजी तरीके से बनाना बताउंगी और बनानी बहुत ही आसान होगी ।सब्जी बनाने के लिए सारी चीजे तैयार कर लें ।

सब्जी की ग्रेवी बनाने की विधि.......

सबसे एक कड़ाई में तेल डालकर गर्म करे। फिर आप सबसे पहले पनीर को हल्का सा फ्राई करे। और पनीर को आप एक अलग प्लेट में निकाल लें। और उसी तेल में जीरा डालकर चटका ले। और उसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भुन लें और अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च ,धनिया पाउडर डालकर अच्छे से भुन लें ।अब मसाला भूनने के बाद आप इसमें लाल टमाटर, प्याज,और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर भुने । अब आप इसमें नमक डाल दे ।और शिमला मिर्च को डालकर भुने और 5 मिनट के लिए ढक्कन लगा देऔर थोडा मसाला पकने दें । अब सारा मसाला पकने के बाद आप इसमें हरा धनियाँ डाल दे फीर फ्राई किया हुआ पनीर डालकर चम्मच से मिक्स कर लें। और इसे 5 मिनट के लिए पकने दे। अब पनीर और शिमला मिर्च से अच्छी से खुसबू आ रही हें ।और अब आप इसे गर्मा- गर्म सर्व करे। सर्व करने से पहले आप इसमें गर्म मसाला डालकर मिक्स कर दें ।और गेस बंद कर दे शिमला मिर्च और पनीर की सब्जी तैयार हें और ऊपर से हरा धनियाँ डालकर गर्मा - गर्म सर्व करे ।
अब आप इसे रोटी , परांठा, पूरी के साथ में भी सर्व कर सकते हें । लीजिये आप सब के लिए तैयार हे शिमला मिर्च और पनीर की सब्जी और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।