पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,993 of 35,029 in Wall Photos

चाहे चाय के साथ कुछ हल्का-फुल्का खाना हो, या फिर नाश्ता करना हो, ब्रेड पकाैड़े_ जैसा स्वादिष्ट ऑप्शन खोजना मुश्किल है। क्या हुआ, आपके मुंह में भी पानी आ गया न? तो फिर देर न करें, और झटपट ब्रेड पकौड़ा रेसिपी_ नोट करें और फटाफट इसे बनाने की तैयारी में लग जाएं। टेंशन न लें, क्योंकि इसे बनाना बहुत आसान है और लगभग 35-40 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है।

ब्रेड_Bread slice - 08 पीस,
आलू 05 नग (उबले हुए),
बेसन_ 02 कप,
हरा धनिया_ 02 बड़े चम्मच (बारीक कतरा हुआ),
हरी मिर्च_ 02 नग (बारीक कतरी हुई),
अदरक का पेस्ट 01 छोटा चम्मच,
धनिया पाउडर 01 छोटा चम्मच,
अमचूर पाउडर 1/2 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर_ 1/2 छोटा चम्मच,
गरम मसाला 1/4 छोटा चम्मच,
हल्दी पाउडर - 1/5 छोटा चम्मच,
जीरा 1/4 छोटा चम्मच,
तेल_ तलने के लिए,
नमक_ स्वादानुसार।

ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेसन में 1/2 छोटा चम्मच नमक और 1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च डालें और मिला लें। अब बेसन में थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए उसे घोल लें। ध्यान रहे कि बेसन का घोल न ज्यादा पतला हो और न ज्यादा गाढ़ा, नहीं तो पकौड़े सही नहीं बनेंगे।

अब आलूओं को छील लें और फिर उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद एक पैन गरम करें। पैन गर्म होने पर उसमें 1 बड़ा चम्मच तेल डालें। तेल गरम होने पर उसमें जीरा का तड़का लगायें। इसके बाद हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और अदरक का पेस्ट डालें और चलाते हुए भून लें।

मसाला भुन जाने पर पैन में धनिया पाउडर, मैश किये आलू, अमचूर पाउडर, बचा हुआ लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, 1/2 छोटा चम्मच नमक और हरी धनिया डालें और अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद मिश्रण को एक प्लेट में निकाल कर रख दें।

अब 1 ब्रेड का पीस लें। इसके ऊपर थोड़ा सा आलू का मिश्रण रख कर फैला लें। फिर इसके ऊपर दूसरी ब्रेड रखें और उसके किनारों को हल्का-हल्का दबा दें। अब चाकू से इसे कोनों की ओर से 2 भाग में काट कर तिकोनी बना लें। इसी तरह से सारी ब्रेड तैयार कर लें।

अब एक कढा़ई में तेल गरम करें। अब ब्रेड के 1 तिकोने पीस को बेसन के घोल में डुबो कर निकालें और गर्म तेल में डालें। जब ब्रेड की एक सतह गोल्डेन ब्राउन हो जाए, उसे पलट दें और उसे भी इसी तरह सेंक लें। सेंकने के बाद ब्रेड पकौड़े को नैपकिन पेपर पर रख दें। इसी तरह से सारी ब्रेड को सेंक लें।

अब आपके ब्रेड पकौड़े_Bread Pakore तैयार हैं। इन्हें मनचाही चटनी / टोमैटो सॉस के साथ निकालें और पूरे परिवार के साथ आनंद लें।