Abhishek Pandey's Album: Wall Photos

Photo 1 of 6 in Wall Photos

इस पोस्ट मे मैं आपको  हिंदी की  ५   सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ  दे रहा हूँ , मुझे उम्मीद है की यह  कहानी  आपको बेहद पसंद आएगी .










1- एक बार एक व्यक्ति रेगिस्तान में फंस गया .उसके पास मौजूद खाने - पीने की वस्तुएं धीरे - धीरे समाप्त होने लगीं और कुछ ही दिनों में उसके पास पानी की एक बूंद भी नहीं बची थी.













वह मन ही मन यह जान चुका था कि अगर कुछ घंटों में उसे पानी नहीं मिला तो उसकी मृत्यु निश्चित है. लेकिन उसे भगवान् पर यकीं था. उसे भरोसा था की कोई ना कोई चमत्कार अवश्य होगा और उसे पानी जरुर मिलेगा.













वह कुछ दूर किसी तरह चला तो उसे एक झोपड़ी दिखाई दी. उसे विश्वास ही नहीं हो रहा था क्योंकि इसके पहले वह कई बार रेगिस्तान में भ्रम के कारण धोखा खा चुका था और इससे वह और भी अधिक रेगिस्तान में फंसता चला गया.










लेकिन अब उसके पास भरोसा करने के आलावा कोई चारा नहीं बचा था. वह किसी तरह उस झोपड़ी की तरफ बढ़ने लगा. वह जैसे जैसे आगे बढ़ता गया, उसकी उम्मीद बढती गयी.













उसे लगा कि इस बार भाग्य उसका अवश्य ही साथ देगा.  वह मंजिल तक पहुँच चुका था. सचमुच वहाँ झोपड़ी थी . पर यह क्या ? वह झोपड़ी तो सालों से वीरान प्रतीत हो रही थी.













फिर भी पानी की उम्मीद में वह झोपड़ी में घुसा और अन्दर का नजारा देख वह चौंक गया.    अन्दर एक हैंडपंप लगा हुआ था. उसके अन्दर एक नयी ऊर्जा आ गयी थी.













प्यास से तड़प रहा वह व्यक्ति जल्दी जल्दी हैन्डपम्प चलाने लगा. लेकिन यह क्या? वह हैन्डपम्प तो कब का सुखा हुआ प्रतीत हो रहा था.  वह बहुत निराश हो गया और निढाल होकर वहीँ बैठन गया और ऊपर आसमान की तरफ देखकर शायद यह सोचने लगा कि अब उसे कोई नहीं बचा सकता है.













तभी उसकी नजर झोपड़ी की छत से बंधी पानी से भरी एक बोतल पर पड़ी.   वह किसी तरह से उसे निकाला और पानी पीने ही वाला था कि उसने बोतल पर चिपके एक कागज़ को देखा.
















जिसपर लिखा था कि इस पानी का प्रयोग हैंडपंप को चलाने में करें और वापस पानी भरकर रखना ना भूलें. अब वह एक अजीब सी स्थिति में फंस गया था. उसे कुछ समझ में नहीं आ रहा था.
















फिर उसने उस बोतल का पानी इस यकीं इस भरोसा के साथ हैंडपंप में डालना शुरू किया कि किसी ना किसी ने तो इसका इस्तेमाल अवश्य ही किया होगा.










पानी डालकर उसने भगवान से प्रार्थना की और दो तीन बार पम्प चलाने के बाद उसमें से ठंडा पानी निकलने लगा. यह उसके लिए किसी अमृत से कम नहीं था.













उसने जी भरकर पानी पीया और फिर उस बोतल को भरकर वही टांग दिया. जब वह उस बोतल को टांग रहा था तो उसे सामने एक कांच की बोतल दिखाई दी . उसमें पेन्सिल और कागज़ रखा हुआ था.













उत्सुकतावाश उसने उसे खोला तो उसमें उस रेगिस्तान से निकालने का नक्शा बनाया हुआ था. उसने उस रास्ते को याद कर लिया और झोपड़ी से बाहर गया.













वह कुछ दूर आगे बढ़ा ही था कि कुछ सोचकर वापस झोपड़ी में आया और उस पानी से भरी हुई बोतल को उतार कर उसके कागज़ पर लिखा "मेरा भरोसा करिए , यह हैंडपंप चलता है ".










2- आईये अब दूसरी कहानी  की तरफ चलते हैं .  यह बहुत ही अच्छी   सुन्दर  है .









बहुत समय पहले की बात है. एक शहर के आस – पास के जंगलों में एक भेड़िये का बहुत आतंक था. उसके डर से कोई उस तरफ से जाने की सोच भी नहीं सकता था.












 बहुत सारे लोग उसका शिकार हो चुके थे. अंत एक संत ने उससे मुकाबला करने की ठानी. वे एक निश्चित समय पर शहर के बाहर निकले तो उनके पीछे शहर के तमाम महिला और पुरुष भी चले.










जैसे ही संत जंगल के समीप पहुंचे , भेड़िया उनकी तरफ लपका . तभी संत ने उसकी ओर शांतिपूर्वक ऐसा संकरत किया कि भेड़िया संत के पैरों के पास ऐसे आकर लेट गया जैसे कोई पालतू जानवर हो. लोगों को बड़ा आश्चर्य हुआ.










तभी संत ने भेड़िये को संबोधित करते हुए कहा ” देख , तूने शहर के लोगों को बहुत छती पहुंचाई है. लोगों को मारा है. इस वजह से तू अन्य अपराधियों की तरह ही दंड का भागी है .












लोग तुझसे बहुत घृणा करते हैं. परन्तु मैं चाहता हूँ कि तेरे और शहरवासियों के बीच मित्रता स्थापित हो जाए. ” भेड़िये ने अपना सिर झुका लिया और पूंछ हिलाने लगा.










इस पर संत ने फिर कहा ” देख , अगर तू यह प्रतिज्ञा करता है कि तू शांतिपूर्वक रहेगा . किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा. तो शहरवासी भी तेरे साथ उचित व्यवहार करेंगे...........पूरी कहानी को इस लिंक पर पढ़ें .......https://www.hindibeststory.com/hindi-story/