संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 14,733 of 14,969 in Wall Photos

INBOOK
MERA DESH MERA NETWORK
(मेरा अपना पुस्तकालय)
किताबें क्यों पढ़े हम?
इनबुक का मानना है कि किताब पढ़ना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि किताबें हमें सोचने का मौका देती हैं। जब भी हम कोई किताब पढ़ते हैं उसके बाद वह किताब हमें सोचनें के लिए कुछ मुद्दे देती है, विचार देती हैं,दृष्टिकोण देती है।अगर आप एक ही किताब को बार -बार पढ़ेगे तो उतनी ही बार उस किताब में लिखे शब्द आपको नया अर्थ देंगे,नई सोच देंगे। जिससे आप उस विषयवस्तु का मूल्यांकन करने लायक बनेंगे।
कई लोगों की उलझन रहती है कि हम कौन सी किताब पढ़ें? इसके जवाब में इनबुक(Inbook) का कहना है कि आप किताब पढ़ें,चाहे चुटकुले ही पढ़ें लेकिन पढ़ें तो सही।पढ़ने की आदत तो डाले।किसी को कोई किताब क्यों अच्छी लगती है इसके कई कारण होते है जैसे--आपकी रुचि क्या है, सामाजिक पृष्ठभूमि कैसी है ,आपका पालन पोषण किस वातावरण में हुआ है आदि।इसलिए हर इंसान को अपनी रुचि के अनुसार ही किताबों का चयन करना चाहिए तभी पढ़ने का आनंद आता है
आज के इस आधुनिक युग में फोन से लगाव के कारण हम किताबों से बहुत दूर हो चुके हैं इसका परिणाम हम भुगत भी रहे हैं ।
इनबुक का मानना है कि किताबों को अपना मित्र बनाए सभी लोग अधिक से अधिक पढ़ें। एक अच्छे इंसान बनने के लिए पढ़ने की आदत बहुत जरूरी है हर माता-पिता को चाहिए कि अपने बच्चों में बचपन से ही पढ़ने की आदत डालें। ज्ञान के विस्तार के लिए किताबें पढ़ना बहुत आवश्यक है।
Inbook नेटवर्क का अभियान हर गाँव हो "मेरा अपना पुस्तकालय" चल रहा है, यदि आप भी चाहते हो कि आपके गाँव,नगर में भी आपका अपना पुस्तकालय हो तो आज ही INBOOK NETWORK से जुड़े।