संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 1,665 of 15,034 in Wall Photos

#इतिहास_में_सबसे_खतरनाक_अकेला_सैनिक ????

सेना का वो जवान, जिसने अकेले ही 72 घंटों में चीन के 300 सैनिक मार डाले थे, साल 1962 में वो 17 नवंबर का दिन था, जब चीनी सेना ने चौथी बार अरुणाचल प्रदेश पर हमला किया लेकिन तब चीन के लक्ष्य के बीच दीवार बनकर खड़े हो गए गढ़वाल राइफल्स की चौथी बटालियन के राइफलमैन जसवंत सिंह रावत। इंडो-चाइना वॉर 20 अक्टूबर, 1962 से 21 नवंबर, 1962 तक चला। लेकिन 17 नवंबर से 72 घंटों तक जसंवत सिंह जिस बहादुरी के साथ चीनी सेना का सामना करते रहे, वो उनके अदम्य वीरता और शौर्य की कहानी है।
• नाम - #रायफल_मैन #जसवंत_सिंह_ (#Jaswant_Singh_Rawat)
• जन्म - #19_अगस्त_1941 (#19_August_1941)
• स्थान - #पौड़ी_गढ़वाल, #उत्तराखंड (#Pauri_Garhwal, #Uttrakhand)
• राष्ट्रीयता - #भारत (#India)
• उपलब्धि – #महावीर_चक्र (#Mahaveer_Chakrr)

भारत माँ के गर्भ से पैदा होने वाले वैसे तो लाखो जवान हैं मगर कुछ जवान ऐसे भी होते हैं जो हमेशा के लिए अपनी बहादुरी के झंडे गाढ़ देते हैं उनमे से एक नाम भारत माँ के आँचल #उत्तराखंड की धरती पर जन्मे वीर #जसवंत_सिंह_रावत का भी है। पिता गुमान सिह रावत की देख रेख में पले बढे और लीला देवी रावत की कोख से जन्मे वीर जसवंत सिंह रावत का जन्म 19 अगस्त 1941 को ग्राम-बाड्यूँ, पट्टी-खाटली, ब्लाक-बीरोखाल, जिला-पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड में हुआ था।

#नूरानांग (भारत-चीन युद्ध 1962)
चीन अपनी पूरी ताकत के साथ जोरो से हमला करता जा रहा था हर मोर्चे पर चीनी सैनिक हावी होते जा रहे थे और इस कारण भारत ने अपनी हार को स्वीकार करते हुए नुरानांग पोस्ट पर डटी गढ़वाल रायफल की 4th बटालियन को भी वापस बुलाने का आदेश दे दिया। आदेश का पालन कर पूरी बटालियन वापस लौट गयी और पोस्ट पर वहा रह गए गढ़वाल रायफल के सिर्फ 3 जवान -
1. रायफल मैन #जसवंत_सिंह_रावत
2. लांस नाइक #त्रिलोक_सिंह_नेगी
3. रायफल मैन #गोपाल_सिंह_गुसाईं
इस वक़्त जसवंत सिंह रावत ने एक कड़ा और अदम्या फैसला लिया की कुछ भी हो जाये वो वापस नहीं जायेंगे और उन्होंने लांस नायक त्रिलोक सिंह नेगी और रायफल मैन गोपाल सिंह गुसाईं को वापस भेज दिया और खुद नूरानांग की पोस्ट पर तैनात होकर दुश्मनों को आगे न बढ़ने देने का फैसला किया, जसवंत सिंह रावत ने अकेले ही 72 घंटो तक चीन के 300 दुश्मनों को मौत के घाट उतारा और किसी को भी आगे नहीं बढ़ने दिया, यह उनकी सूझबूझ के कारण ही संभव हो सका। क्यूंकि उन्होंने पोस्ट की अलग अलग जगहों पर रायफल तैनात कर दी थी और कुछ इस तरह से फायरिंग कर रहे थे की चीन की सेना को लग रहा था की यहाँ पूरी की पूरी बटालियन मौजूद हैं। इस बीच रावत के लिए खाने पीने का सामान और उनकी रसद (supply) आपूर्ति वहाँ की दो बहनों #शैला और #नूरा ने की जिनकी शहादत को भी कम नहीं आँका जा सकता। 72 घंटे तक चीन की सेना ये नहीं समझ पाई की उनके साथ लड़ने वाला एक अकेला सैनिक है। फिर 3 दिन के बाद जब नूरा को चीनी सैनिको ने पकड़ दिया तो उन्होंने इधर से रसद (supply) आपूर्ति करने वाली शैला पर ग्रेनेड से हमला किया और वीरांगना शैला शहीद हो गयी और उसके बाद उन्होंने नूरा को भी मार दिया दिया और इनकी इतनी बड़ी शहादत को हमेशा के लिए जिंदा रखने के लिए आज भी नूरनाग में भारत की अंतिम सीमा पर दो पहाड़िया है जिनको नूरा और शैला के नाम से जाना जाता है, इसके बावजूद भी जसवंत सिंह रावत दुश्मनों से लड़ते रहे पर रसद आपूर्ति (supply) की कड़ी कमजोर पड गयी थी और फिर जसवंत सिंह ने 17 नवम्बर 1962 को खुद को गोली मार कर अपने प्राण न्योछावर कर दिए और भारत माँ की गोद में हमेशा के लिए अमर हो गए। फिर जब चीनी सैनिको ने देखा की वो 3 दिन से एक ही सिपाही के साथ लड़ रहे थे तो वो भी हैरान रह गए। 20 नवम्बर 1962 को युद्ध विराम की घोषणा कर दी गयी।

#जसवंत_के_नाम_के_स्मारक-
जिस जगह पर जसवंत सिंह ने दुश्मनों के दांत खट्टे किये थे उस जगह पर जसवंत सिंह के नाम का एक मंदिर बनाया गया है और उस मंदिर में चीनी कमांडर द्वारा सौंपी गयी जसवंत सिंह की मूर्ति को रखा गया है। यहाँ से गुजरने वाला हर व्यक्ति उनको शीश झुकाता है और जवान अपनी ड्यूटी पर जाने से पहले उनको नमन करते हैं। मान्यता है की जब भी कोई जवान ड्यूटी पर सोता है जसवंत सिंह रावत उनको थप्पड़ मारकर जागते हैं और मानो उनके कानों में कहते हो की मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करो देश की सुरक्षा तुम्हारे हाथो में है।
#जसवंत_गढ़ - इनके नाम से नुरानांग में जसवंत गढ़ के नाम से मानूरानांग में एक जगह भी है जहा इनका बहुत बड़ा स्मारक है यहं इनकी हर चीज को संभाल कर रखा गया है यहाँ इनके कपड़ो पर रोज प्रेस की जाती है रोज इनके बूटो पर पोलिश की जाती है और रोज सुबह दिन और रात की भोजन की पहली थाली जसवंत रावत को परोसी जाती है। आज जसवंत गढ़ इलाके की पूरी देख रेख सिख रेजिमेंट की 10वी बटालियन के हाथ में है और जवान बताते हैं कि जब सुबह उठ कर इनके कपड़ो को देखे तो लगता है की किसी ने उनको पहना है उनके बूटो पर रोज पोलिश की जाती है मगर सुबह फिर लगता है मानो किसी ने पहने हो, मरणोपरांत भी पदोन्नति-जसवंत सिंह रावत भारत के पहले ऐसे जवान है जिनको मरणोपरांत भी पदोन्नति दी जाती रायफल मैन जसवंत सिंह आज कैप्टेन की पोस्ट पर हैं और उनके परिवार वालो को उनकी पूरी तनख्वाह दी जाती है, वीर जसवंत सिंह रावत का लोहा सिर्फ भारत नहीं बल्कि पूरी दुनिया मानती है..... जय हिन्द....!!!!

written by (- :: Roopesh Singh, Lucknow, Uttar Pradesh :: -)