संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 2,360 of 15,034 in Wall Photos

INBOOK
==========
आप में से शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि आज पृथ्वी दिवस है।यदि यह खबर अखबार में नहीं छपती तो पता भी नही चलता।खैर---
दुनिया भर में हर साल 22अप्रैल को मनाया जाने वाला पृथ्वी दिवस अब महज औपचारिकता से ज्यादा कुछ नही बचा!
जागरूकता से पहले याद दिलाने की जरूरत है ।
पृथ्वी बहुत व्यापक शब्द है जिसमें जल, हरियाली, वन्य प्राणी, प्रदूषण और इससे जुड़े अन्य कारक भी है। धरती को बचाने का आशय इन सभी की रक्षा के लिए पहल करना। लेकिन इसके लिए किसी एक दिन को ही माध्यम बनाया जाए, क्या यह उचित है? हमें हर दिन को पृथ्वी दिवस मानकर उसके बचाव के लिए कुछ न कुछ उपाय करते रहना चाहिए।
इनबुक (Inbook) का मानना है कि पृथ्वी को बचाने के लिए देश और दुनिया में जागरूकता का अभाव है, सामाजिक या राजनीतिक दोनों ही स्तर पर इस दिशा में कोई कदम नही उठाए जाते कुछ पर्यावरण प्रेमी अपने स्तर पर कोशिश करते रहते हैं, किन्तु यह किसी एक व्यक्ति, संस्था या समाज की चिंता तक सीमित विषय नही होना चाहिये।सभी को इसमें कुछ न कुछ आहुति देनी पड़ेगी तब बात बनेगी।
पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने के लिए हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते तो कम से कम इतना तो करें कि पोलिथिन के उपयोग को नकारें, कागज का इस्तेमाल कम करें और रिसाइकल प्रकृिया को बढ़ावा दे! क्योंकि जितनी ज्यादा खराब सामग्री रिसाइकल होगी पृथ्वी पर कचरा कम होगा।
इनबुक नेटवर्क का आप सबसे विनम्र निवेदन है कि अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए अपने स्तर पर कुछ न कुछ योगदान अवश्य दें।
"धरती माँ का मान सम्मान करे"