संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 2,749 of 15,035 in Wall Photos

देश की सीमा पर कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों का बलिदान करने वाले अमर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजली अर्पित करता हूं। और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि अमर जवानों के शोकाकुल परिजनों को इस असहनीय वेदना को सहन करने का संबल प्रदान करें।

   आज हम सब आक्रोशित हैं, लेकिन क्या हम अपने वीर जवानों का साथ दें रहें हैं? ऐसा कुछ हम अपने स्तर पर कर रहे हैं जिससे उसका लाभ हमारी वीर सैना को मिल रहा हो।

आप सोच रहे होंगे कि हम देश के अंदर रह कर सैनिकों की मदद किस प्रकार कर सकते हैं। सही भी है। में आपसे कहना चाहता हूं कि हम जहां हैं, जिस स्थिति में हैं वहीं से हम अपने सैनिकों की मदद कर सकते हैं।

कम से कम हम अपने देश में चीनी उत्पादों का बहिष्कार तो कर सकते हैं। मैं नहीं कहता कि तुम अपने फोन, लैपटॉप तोड़ दो, लेकिन कम से कम उन चीनी वस्तुओं का बहिष्कार तो कर सकते हैं जो हमारे देश में भारतीयों के द्वारा सहज रूप से उपलब्ध हैं । हो सकता है कि गुणवत्ता में उतनी अच्छी ना हो ,थोड़ा महंगा भी हो सकता है लेकिन जब इनका उपयोग करना शुरू कर देंगे तो यह शिकायतें भी दूर होती जाएंगी।

देश की सेना बाहरी सीमा पर अपनी जान पर खेलकर इन चीनियों को अंदर नहीं घुसने दे रही है और हम सब देश के अंदर इनके उत्पादों को उपयोग में लाकर अप्रत्यक्ष रूप से समर्थन कर रहे हैं। विचार करने योग्य  है कि क्या हम भारत माता के सच्चे सपूत होने का दायित्व निभा रहे हैं!

हम सेना के वीर सैनिकों के साथ युद्ध तो नहीं लड़ सकते लेकिन क्या हम इन चीनी वस्तुओं का बहिष्कार नहीं कर सकते….

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या फर्क पड़ेगा तो मैं आपसे कहना चाहता हूं कि यदि हमने चीनी उत्पादों का बहिष्कार कर दिया तो उन पर एक मानसिक दबाव पड़ेगा उनकी आर्थिक रूप से कमर टूट जाएगी और वह झुकने को मजबूर होगा, क्योंकि हम भारतीय उनके लिए बाजार हैं ‌।

आज हम चीनी उत्पादों से घिरे बैठे हैं, और सही भी है कि हम इन सब का त्याग नहीं कर सकते लेकिन कम से कम एक शुरुआत तो कर ही सकते हैं जो आवश्यक ना हो उनका बहिष्कार करके।

आज हमारे फोनों में चीनी App की भरमार है जैसे Tiktok,pubg,uc browser,xender ext  क्या इनको हम अपने फोन से हटा नहीं सकते ? क्या हम अपने वीर सैनिकों के साथ इतना भी सहयोग नहीं कर सकते?

 आज हमारे सैनिकों को आप के समर्थन की आवश्यकता है।चीनी सैनिकों का तो हमारे वीर सैनिक सामना कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि जीवन रहते हुए उनको अपनी सीमा में घुसने नहीं देंगे।  हम भी उनके उत्पादों का बहिष्कार कर मानसिक दबाव बनाकर उन्हें पीछे हटने को मजबूर कर सकते हैं। सरकार भी अपने स्तर पर कार्य कर रही रही है। लेकिन हम सब भी भारत माता के वीर सपूत बनकर देश के प्रति अपने कर्तव्य को निभाते हुए इनका बहिष्कार कर भारत माता की आन बान और शान को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

 तो आइए आज ही प्रण करें जहां तक संभव होगा स्वदेशी वस्तुएं ही उपयोग में लाएंगे।

 जो भारत माता से करें प्यार 

वो स्वदेशी से कैसे करें इनकार 

 जय जवान  जय हिंद भारत माता की जय