संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 3,063 of 15,035 in Wall Photos

सोशल मीडिया और हम सब
----------------------------------------
Choose your friends very carefully because they will become your introduction.
इस message को पढ़कर एक व्यक्ति से मुलाकात के अवसर का दृश्य मेरी आंखों के सामने आ गया जब उन्होंने मुझसे कहा कि सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट को देखता हूं ,पढ़ता हूं ,और मैं आप से कुछ हद तक सहमत एवं प्रभावित हूं। यह सुनकर मुझे आश्चर्य हुआ कि जिन्हें में प्रत्यक्ष रूप से जानता भी नहीं हूं वे मेरी पोस्टों के माध्यम से मुझे परोक्ष रूप से परिचित हैं। यद्यपि यह एक सुखद आश्चर्य था परंतु यह एक सबक भी है कि सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखने ,लाइक ,कमेंट, चित्र या वीडियो डालने से पूर्व यह ध्यान रखा जाए कि दूसरा व्यक्ति आपके विचारों से आपके प्रति एक इमेज (सोच) बना लेता है और वही इमेज या( सोच )आपके व्यक्तित्व का परिचय बन जाती है।
आप सभी सम्मानित साथियों से विनम्र निवेदन करना चाहूंगा कि किसी भी पोस्ट पर कमेंट करने से पूर्व सुंदर एवं संयमित शब्दों का प्रयोग करें, क्योंकि आपकी पोस्ट या कमेंट अन्य लोग भी पढ़ते हैं जिन्हें ना तो आप जानते हैं और ना ही आप उनके प्रतिभाशाली व्यक्तित्व से परिचय होते हैं।
सोशल मीडिया आपके व्यक्तित्व का आईना होता है इसलिए सोच समझकर संयमित भाषा ,भारतीय संस्कृति, और सभ्यता के अनुरूप अपनी उपस्थिति दर्ज करें।
अंत में यही निवेदन है कि बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो और बुरा मत लिखो ।
।धन्यवाद।