संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 3,093 of 15,035 in Wall Photos

नई शिक्षा नीति
---------------------
देश के सर्वांगीण विकास में वहाँ की शिक्षा प्रणाली का महत्वपूर्ण योगदान होता है! 1986 में हमारे देश में 10+2 शिक्षा प्रणाली लागू की गई , जिसमें 1992 में कुछ संशोधन भी किए गए ! पूरे 34 साल बाद वर्तमान सरकार ने नई शिक्षा प्रणाली लागू की है! जिसके अन्तर्गत स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े और महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं!
नई शिक्षा नीति की
विशेषताऐं-
--------------
1- स्कूल पाठ्यक्रम में शिक्षा को अब 5+3+3+4 फार्मूले के तहत पढ़ाया जाएगा! जो क्रमशः 3 से 8 साल, 8 से 11 साल,11 से 14 साल, 14 से 18 साल के बच्चों के लिए है!
2- 9वीं से 12 वीं कक्षा तक सेमेस्टर परीक्षा होगी! छात्रों के लिए कला और विज्ञान के बीच कोई अलगाव नही होगा!
3- ग्रेजुएशन की डिग्री तीन और चार साल की होगी! ग्रेजुएशन के पहले साल सर्टिफिकेट, दूसरे साल डिप्लोमा तथा तीसरे साल डिग्री मिलेगी! रिसर्च करने वाले छात्रों के लिए ग्रेजुएशन चार साल की होगी! तथा एक साल का एम. ए. करने के बाद बिना एम फिल के पी.एच. डी. कर सकेंगे!
4-नई शिक्षा नीति में मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम होने से उन छात्रों को लाभ होगा जिनकी पढ़ाई बीच में ही छूट जाती है!
5- सभी भारतीय भाषाओं के संरक्षण, विकास और उन्हें जीवन्त बनाने की दृष्टि से नई शिक्षा नीति में मातृभाषा, स्थानीय भाषा, और राष्ट्र भाषा में पढ़ाए जाने की अनुशंसा की गई है! साथ ही शिक्षा के हिन्दी माध्यम की भी सिफारिश की गई है!
6- शिक्षा के पाठ्यक्रम में संगीत, दर्शन,कला, नृत्य, रंगमंच के साथ-2 प्रत्येक छात्र की क्षमताओं को बढ़ावा देने की भी प्राथमिकता दी गई है!
7- रचनात्मक और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देने के साथ-2 नैतिकता, संवैधानिक मूल्य भी नई शिक्षा नीति का प्रमुख हिस्सा हैं!
8- सामाजिक और आर्थिक नजरिये से वंचित लोगों की शिक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा!
9- आॅनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता बढाने के लिए डिजिटल कंटेंट और क्षमता निर्माण के उद्देश् से एक समर्पित इकाई बनाने का प्रावधान है!
10- नई शिक्षा नीति में शिक्षकों के साथ-2 अभिभावकों को भी जागरूक करने पर विशेष जोर दिया जाएगा!
नई शिक्षा नीति भारत के निर्माण में छात्र छात्राओं को योग्य, जिम्मेदार, और आत्मनिर्भर बनाने में कितनी कामयाब होती है यह तो समय बताएगा! लेकिन बच्चों को अच्छे नागरिक बनाने की दृष्टि से शिक्षा नीति में परिवर्तन इतने अंतराल बाद सराहनीय पहल है!
सरिता "साहिल "