संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 12,700 of 15,035 in Wall Photos

स्वामी विवेकानंद नाम है युवाओं को मिलने वाली ऊर्जा का, जिससे देश व समाज के लिए कुछ अच्छा और रचनात्मक कार्य करने की प्रेरणा उत्पन्न होती है।
हमारे देश के गौरव विवेकानन्द जी ने पूरे विश्व में भारत की अद्भुत प्रतिभा का लोहा मनवाया। हमारी सभ्यता और संस्कृति का परचम पूरी दुनिया के सामने फहराया। हम भारतवासी कितने सहनशील और दयालु हैं, विवेकानंद जी ने ही दुनिया के सामने वर्णन किया।
उन्होंने भारत के लोगों ख़ासकर युवाओं में दूसरों की सेवा और सहायता करने की प्रेरणा जागृत करने का भरपूर प्रयास किया। मानव सेवा माधव सेवा, दरिद्र नारायण जैसे उनके प्रेरक वाक्य आज भी हर संवेदनशील मस्तिष्क में गूंजते हैं। उनका कहना था कि जब तक देश में एक कुत्ता तक भूखा रहेगा तब तक देश सम्पन्न नहीं माना जायेगा।
भगवान की पत्थर की मूर्ति के सामने लड्डू अथवा भोग लगाने से बेहतर होगा यदि हम उनके द्वारा बनाये गए किसी भूखे इंसान का पेट भरें।
युवा दिवस 12 जनवरी विवेकानंद जयंती पर हम उन्हें स्मरण करते हुए उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प ले,इनबुक आप सभी युवाओं का आह्वान करता है।
इनबुक आप सबको. युवा दिवस की बधाई दे रहा है और साथ ही याद दिला रहा है कि अपनी युवा शक्ति को पहचान कर देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भी याद रखें।