विष्णु प्रताप सिंह's Album: Wall Photos

Photo 2 of 2 in Wall Photos

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर और इसके पीछे की कहानी बहुत प्यारी है.....रोटरी हैरिटेज मैसूर के सदस्य रोज की तरह #अन्नदानम् की तैयारी में लगे हुए थे...एक 70 वर्ष की अम्मा, कामलम्मा नाम की महिला परिसर में प्रवेश करती है....उन्हें देख कर उन लोगों को लगा कि इन्हें कुछ जरूरत है... उनसे खाने का पैकेट लेने आयी है...ऐसा सोच कर उन्हें खाने के पैकेट लेने को कहा गया...पर अम्मा ने मना कर दिया.. थोड़ा संकोच करते हुए उन्होंने कपड़े की एक पोटली से कुछ निकालते हुए उस टीम के सदस्यों से कहा....

मैं आप लोगों को हमारे एरिया में रोज अन्नदान करते हुए पिछले एक महीने से देख रही हूँ....मुझे लगा इसमें मुझे भी कुछ सहयोग करना चाहिये...ऐसा बोलकर उन्होंने पेंशन के मिले 600 रुपये में से 500 रुपये उस टीम के सदस्य की तरफ बढ़ा दिए और लेने का आग्रह किया...!

टीम के सदस्यों ने पहले उनसे मदद लेने से मना कर दिया पर बार बार उनके आग्रह करने पर उनकी भावना का सम्मान करते हुए उनसे मदद ली गयी...!

ये सिर्फ मदद नहीं मुश्किल के समय एक दूसरे के साथ खड़े रहने का, एक दूसरे कि मदद करने का हमारा जज्बा है...जहाँ एक ओर हमारे बीच के ही कई लोगों ने इस माहमारी को अवसर बनाकर इसका फायदा उठाने में...पैसे बनाने में..महंगा समान बेचने में, भ्र्ष्टाचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी वहाँ कमलाम्मा जैसे सेवा भावी लोगों ने आगे बढ़कर एक देश और समाज के रूप में अपना कर्तव्य निभाया है...!

कोई भी देश परफेक्ट या महान यूँ ही नहीं होता, उसे बनाना पड़ता है...कमलाम्मा के इस सेवा भाव को सतीश आचार्या के बनाये हुए कार्टून के साथ नमन पहुँचे...