Blogs » Arts & Culture » गुड़ी पड़वा 2017: हम गुड़ी पड़वा त्योहार क्यों मनाते हैं?

गुड़ी पड़वा 2017: हम गुड़ी पड़वा त्योहार क्यों मनाते हैं?

  • गुड़ी पड़वा त्योहार जो कि चैत्र महीने के पहले दिन हिंदू नया साल की शुरुआत के लिए मनाया जाता है !

    गुड़ी पड़वा त्योहार जो कि चैत्र माह के पहले दिन हिंदू नया साल की शुरुआत के लिए मनाया जाता है मनाया जाता है। यह मुख्य रूप से महाराष्ट्र में मनाया जाता है। दिन भी उगादी के रूप में मनाया जाता है, जिसे युगाडी भी कहा जाता है, मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में एक नया साल का त्योहार है।
    दिन भी 'वास्तु पूजा' के लिए शुभ माना जाता है और नए कारोबार खोलने के लिए महाराष्ट्र में, कई सामुदायिक जुलूस भी निकाले जाते हैं।
    इस त्योहार से जुड़ी कई कहानियां भी हैं। उनमें से "निर्माण का सिद्धांत" है यह उसी दिन के रूप में भी चिन्हित है जब लंका में राजा रावण को पराजित करने के बाद भगवान राम अयोध्या लौट आए थे। विश्वास के अनुसार, लंबे 'गुडी' जीत का प्रतीक है और लोगों को भौतिक और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध करने के लिए प्रेरित करता है।
    इस त्योहार पर एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ नींबू और गुड़ का एक पेस्ट है। इस दिन, सभी घरों को साफ किया जाता है। लोग अपने घरों के पास रेंजली डिजाइन भी करते हैं। वे नए कपड़े पहनते हैं और परिवार के समारोहों का आनंद लेते हैं।
    इस दिन, महिलाएं 'पुरानी पोली' और 'श्रीखंड' जैसे मिठाइयाँ भी तैयार करती हैं जैसे 'आम दहेल' और 'सनथ पाक'। यह दिन भी 'वास्तु पूजा' के लिए शुभ माना जाता है और नए व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को खोलता है। इस दिन, कई जुलूस भी निकाले जाते हैं।
     
     
    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज गुड़ी पड़वा के अवसर पर महाराष्ट्र के लोगों की कामना करते हैं। "गुड़ी पड़वा के विशेष अवसर पर महाराष्ट्र के लोगों को बधाई देना। मई आने वाले साल में खुशी, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि लाना ", उन्होंने ट्वीट किया