• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Pakistan (PAK) Vs Sri Lanka (SL) Test Series Updates: PCB On PAK Vs SL Rawalpindi Karachi Test December 2019

एक दशक बाद पाकिस्तान में टेस्ट की वापसी, श्रीलंकाई टीम अगले महीने दो मैच खेलेगी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • दिसंबर में दोनों टीमों के बीच होगी टेस्ट श्रृंखला
  • रावलपिंडी और लाहौर में खेले जाएंगे मैच

खेल डेस्क. श्रीलंकाई क्रिकेट टीम अगले महीने पाकिस्तान में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके साथ ही पाकिस्तान की धरती पर करीब एक दशक बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी हो जाएगी। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्डों के बीच इस बारे में गुरुवार को सहमति बनी। सीरीज के दौरान पहला टेस्ट मैच रावलपिंडी में 11 से 15 दिसंबर के बीच होगा, वहीं दूसरा टेस्ट मैच 19 से 23 दिसंबर के बीच कराची में खेला जाएगा। ये दोनों मैच फिलहाल खेली जा रही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होंगे।
 
पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के डायरेक्टर (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट) जाकिर खान ने एक बयान जारी करते हुए कहा, \'पाकिस्तान क्रिकेट के लिए ये शानदार खबर है और इससे उसकी प्रतिष्ठा भी जुड़ी हुई है कि वो दुनिया के किसी अन्य देश की तरह सुरक्षित भी है। हम श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड के शुक्रगुजार हैं कि खेल के लंबे प्रारूप के लिए उन्होंने अपनी टीम को भेजने पर सहमति जताई।\' खास बात ये है कि पाकिस्तान में आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीम भी श्रीलंका ही है। साल 2009 में जब वो यहां टूर पर आई थी, तो लाहौर में उसकी बस पर आतंकी हमला हो गया था। तब से यहां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट बंद हो गया था।
 

अब हमारा ध्यान तैयारियों पर होगा
 
पीसीबी डायरेक्टर के मुताबिक इस सीरीज से देश में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की नियमित वापसी सुनिश्चित कराने की पीसीबी की कोशिशों में काफी मदद मिलेगी। खान ने आगे कहा, \'अब जबकि यात्रा कार्यक्रम की पुष्टि हो गई है, तो हम अपना ध्यान श्रृंखला की तैयारियों पर केंद्रित करेंगे ताकि हम अपने उच्च मानकों के हिसाब से व्यवस्था कर सकें।\'
 

सभी देशों को मेजबानी मिलना चाहिए
 
इस सीरीज को श्रीलंका क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एश्ले डी सिल्वा ने लेकर कहा, \'पिछले दौरे के आधार पर श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड आश्वस्त है कि यहां की परिस्थितियां टेस्ट क्रिकेट के लिए उपयुक्त और अनुकूल हैं।\' आगे उन्होंने कहा, \'हमारा ये भी मानना है कि क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों को घरेलू जमीन पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करना चाहिए और इस संबंध में हम पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को फिर से पूरी तरह शुरू कराने में अपनी भूमिका निभाकर हम खुश हैं। पाकिस्तान का ना केवल एक बेहतरीन इतिहास है, बल्कि क्रिकेट के शुरुआती दिनों में वो हमारे सबसे बड़े समर्थकों में से एक भी रहा है।\'
 

हाल ही में हुई थी टी20 और वनडे सीरीज
 
इससे पहले श्रीलंका ने सितंबर-अक्टूबर में पाकिस्तान आकर वनडे और टी20 सीरीज खेली थी। हालांकि सुरक्षा कारणों की वजह से मेहमान टीम के 10 प्रमुख खिलाड़ियों ने पाकिस्तान आने से इनकार कर दिया था। शुरुआती कार्यक्रम के मुताबिक श्रीलंका को अक्टूबर में पाकिस्तान आकर टेस्ट सीरीज खेलना था, और इसके बाद दिसंबर में लिमिटेड ओवरों की सीरीज खेलने के लिए आना था। लेकिन बाद में इसमें बदलाव करते हुए इसे बदल दिया गया। ये बदलाव टेस्ट मैचों के स्थानों को तय करने से पहले सुरक्षा इंतजामों का आकलन करने के लिए किया गया था।
 

टेस्ट श्रृंखला कार्यक्रम:
 
11 से 15 दिसंबर- पहला टेस्ट, पिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी।
19 से 23 दिसंबर- दूसरा टेस्ट, नेशनल स्टेडियम, कराची।

    Top Cities