News Home » Madhya Pradesh » Weather Report Today/Indore का आज का तापमान अभी 22°C है, Indore का कल का न्यूनतम तापमान 9°C और अधिकतम तापमान 23°C था

Weather Report Today/Indore का आज का तापमान अभी 22°C है, Indore का कल का न्यूनतम तापमान 9°C और अधिकतम तापमान 23°C था

कश्मीर घाटी में पत्थरबाजों से मुकाबला करने में फोर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। (फाइल)

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर पुलिस की बटालियन के लिए करीब 1000 महिलाओं की भर्ती की जाएगी। ये बटालियन शुरुआती तौर पर घाटी में होने वाली पत्थरबाजी जैसी घटनाओं से निपटेगी। ये महिलाएं राज्य में बनाई जा रहीं पांच इंडिया रिजर्व्ड बटालियंस (आईआरबी) का हिस्सा होंगी। 5000 पोस्ट के लिए 1 लाख 40 हजार यूथ ने एप्लाई किया...

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पांच आईआरबी की 5000 पोस्ट के लिए 1 लाख 40 हजार यूथ ने एप्लाई किया है। इनमें से 40 फीसदी कश्मीर घाटी से हैं। आईआरबी के लिए भर्ती की प्रोसेस शुरू हो गई है।
- होम मिनिस्टरी के एक ऑफिशियल ने बताया कि ये महिला बटालियंस शुरुआती तौर कश्मीर घाटी में होने वाली पत्थरबाजी जैसी घटनाओं और लॉ एंड ऑर्डर की दूसरी ड्यूटी में लगाई जाएंगी।

लोकल यूथ्स को रोजगार देना है मकसद - बता दें कि आईआरबी बनाने का मकसद कश्मीर के लोकल यूथ्स को रोजगार देना है। इनमें 60 फीसदी पोस्ट राज्य के बॉर्डर वाले जिलों से भरी जानी हैं। - इनमें हर एक बटालियन पर 61 करोड़ रुपए खर्च आएगा। इसका 75 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार देगी।

- आईआरबी के अमले को आमतौर पर उसके संबंधित राज्य में ही तैनात किया जाएगा, लेकिन जरूरत पड़ने पर दूसरे राज्यों में भी तैनात किया जा सकता है।

144 आईआरबी पहले से
- फिलहाल, अलग-अलग राज्यों में 144 आईआरबी हैं। इनके अलावा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में चार, माओवाद प्रभावित राज्यों में 12 और जम्मू-कश्मीर में 5 आईआरबी बनाई जा रही हैं।

Web Title: Govt To Raise Women Police Battalion In Jk To Deal Stone Pelters
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।